Niti Ayog Internship Yojana: नीति आयोग ने शुरू की इंटर्नशिप स्कीम, जल्द करें ऑनलाइन आवेदन

Niti Ayog Internship Yojana: भारतीय नीति आयोग के द्वारा इंटर्नशिप योजना की शुरुआत की गई है। जिसके तहत भारत के विश्वविद्यालय या विदेश में ग्रेजुएट या पोस्ट ग्रेजुएशन की पढ़ाई करने वाले छात्र नीति आयोग इंटर्नशिप योजना के तहत आवेदन कर  नीति आयोग में  इंटर्नशिप प्रोग्राम में शामिल हो सकते है। ऐसे में यदि आप भी योजना के संबंध में पूरी जानकारी चाहते हैं तो आर्टिकल पर बने रहें।

Niti Ayog Internship Yojana 

नीति आयोग इंटर्नशिप योजना की शुरुआत केंद्र सरकार के द्वारा की गई है जिसके तहत भारत के विश्वविद्यालय या विदेश में  ग्रेजुएट या पोस्ट ग्रेजुएशन की पढ़ाई कर रहा है तो योजना के तहत आवेदन करके नीति आयोग से संबंधित विभागों में अप्रेंटिस के तौर काम कर सरकारी प्रणाली के बारे में व्यापक जानकारी हासिल कर सकता है। ताकि आगे चलकर देश के विकास में वह अपना योगदान दे सकें।

Niti Ayog Internship Yojana लाभ लेने की योग्यता

नीति आयोग इंटर्नशिप योजना में लाभ लेने की योग्यता निम्नलिखित प्रकार की है जिसका विवरण हम नीचे दे रहे है।

  • भारत या विदेश में किसी मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी या इंस्टीट्यूशंस का  छात्र होना आवश्यक है।
  • जो छात्र ग्रेजुएशन की पढ़ाई कर रहे हैं उनका चौथा सेमेस्टर या दूसरे वर्ष की टर्म एंड एग्जामिनेशन पूरी करनी होगी 12वीं कक्षा में कम 85% नंबर होने चाहिए।
  • पोस्ट ग्रेजुएट स्टूडेंट्स को अपने प्रथम वर्ष या दूसरे सेमेस्टर की परीक्षा पूरी कर लेनी चाहिए और ग्रेजुएशन में 70 प्रतिशत से  कम नंबर नहीं होनी चाहिए।
  • रिसर्च स्टूडेंट्स के ग्रेजुएशन में 70 प्रतिशत से कम अंक नहीं होने चाहिए।

Niti Ayog Internship Yojana के लिए  आवेदन कैसे करें

नीति आयोग इंटर्नशिप योजना के तहत आवेदन करने के लिए ऑफिशल पोर्टल पर जाना होगा। वहां पर आपको आवेदन करने का लिंक दिखाई ‘ जिस पर आपको क्लिक करना है। आपके सामने आवेदन पत्र ओपन होगा। जहां पर पूछी की जानकारी का विवरण देना है’ और सभी प्रकार के महत्वपूर्ण डॉक्यूमेंट अपलोड करने है। उसके बाद आप अपना आवेदन जमा कर देंगे। इसके बाद आपके आवेदन पत्र का वेरीफिकेशन होगा। यदि आप योजना में लाभ लेने के पात्र होंगे’ तभी जाकर आपको नीति आयोग  इंटर्नशिप योजना में शामिल किया जाएगा।