बिजनेस के लिए नहीं हैं पैसे तो बिल्कुल भी न हो परेशान, सरकार की इस स्कीम का उठाएं लाभ!

Business Loan: नौकरी से परेशान होकर बिजनेस करने के बारे में सोच रहे हैं तो ये खबर आपके लिए खास हो सकती है। आपको बता दें बिजनेस शुरु करने के लिए अच्छे खासे फंड की आवश्यकता होती है। इस समय से छुटकारा दिलाने के लिए सरकार के द्वार पीएम मुद्रा स्कीम की शुरुआत की गई है।

सरकार के द्वारा रोजगार को बढ़ावा देने के लिए योजना के तहत 10 लाख रुपये तक का लोन प्रदान किया जा रहा है। आप भी इस योजना का लाभ उठाकर लोन ले सकते हैं। इसके लिए कुछ पात्रता तय की गई है। इसके बारे में विस्तार से जानते हैं।

इसे भी पढ़ें: त्योहार से पहले केंद्र सरकार का बड़ा ऐलान, सीधे खाते में आएंगे 1.5 लाख रुपये, ऐसे उठाएं लाभ

इसे भी पढ़ें: 2 का नोट आज ही बेचकर कमाएं 5 लाख रुपये तक, बिक्री का तरीका भी आसान

योजना का लाभ उठाने के लिए पात्रता

पीएम मुद्रा स्कीम का लाभ उठाने के लिए शख्स को देश का नागरिक होना चाहिए। इसके साथ में बैक की डिफॉल्ट हिस्ट्री बिल्कुल भी न हो। जिस बिजनेस के लिए मुद्रा लोन लेना चाहते है तो वह कॉरपोर्ट संस्था न हो। वही अप्लीकेशन का बैंक में खाता होना जरुरी है। आवेदक की आयु 18 साल से ज्यादा नहीं होनी चाहिए।

तीन कैटेगरी में प्राप्त कर सकते हैं लोन

अगर आप मुद्रा स्कीम के तहत लोन लेना चाहते हैं तो किसी भी सरकारी और प्राइवेट बैंक के साथ में स्मॉल फाइनेंस बैंक, क्षेत्रीय ग्रामीण बैंक और नॉन फाइनेंशियल कंपनी में लोन के लिए आवेदन कर सकते हैं। कैटेगरी के हिसाब से लोन की रकम की लिमिट भी तय की गई है। आपको बता दें शिशु लोन के तहत 50 हजार रुपये की रकम दी जाती है। किशोर लोन के तहत 5 लाख की रकम प्राप्त होती है। तरूण लोन के तहत 10 लाख रुपये तक का लोन प्रदान किया जाता है।

इसे भी पढ़ें: बेटी या पत्नी के नाम 2 लाख रुपये का करें निवेश, मैच्योरटी पर होगी बंपर कमाई, जानें स्कीम की डिटेल

इसे भी पढ़ें: Monsoon Alert: 4 अक्टूबर तक इन राज्यों में होगी भयंकर बारिश, जानिए ताजा अपडेट

पीएम मुद्रा स्कीम के लाभ

इस स्कीम के तहत आवेदकों को 50 से 10 लाख रुपये तक का लोन प्राप्त हो सकता है। लोन कॉलैटरल बिल्कुल मुफ्त होता है। लोन की पेमेंट कुल 12 महीने से लेकर 5 साल तक की होती है। इसमें लोगों को काफी सहुलियत मिलती है। यदि आप 5 साल में नहीं अदा कर पाते हैं तो लोन को 5 से 7 साल के लिए आगे बढ़ा सकते हैं।