बेटी या पत्नी के नाम 2 लाख रुपये का करें निवेश, मैच्योरटी पर होगी बंपर कमाई, जानें स्कीम की डिटेल

MSSC Calculator: केंद्र सरकार के द्वारा महिलाओं को आर्थिक रुप से मजबूत बनाने के लिए काफी सारी सरकारी स्कीम्स को चलाया जा रहा हैं। इसी में महिला सम्मान सेविंग प्रमाण पत्र को भी शामिल किया गया है। इस स्कीम को खासतौर पर महिलाओं के लिए डिजाइन किया गया है। इस स्कीम के तहत महिलाओं को तगड़ा ब्याज प्रदान किया जा रहा है।

इस स्कीम की अवधि 2 साल की है। 2 साल तक निवेश करने के बाद तगड़ा रिटर्न प्राप्त होता है। आप इस स्कीम में बेटी, पत्नी के नाम पर खाता ओपन कराकर निवेश कर सकते हैं। इसके बाद ब्याज से लाभ प्राप्त हो सकता है। ऐसे में ध्यान रखें कि इस स्कीम में सिर्फ मात्र 2025 तक ही निवेश कर सकते हैं।

इसे भी पढ़ें: Monsoon Alert: 4 अक्टूबर तक इन राज्यों में होगी भयंकर बारिश, जानिए ताजा अपडेट

इसे भी पढ़ें: PM Surya Ghar Muft Bijli Yojana बिजली बिल की टेंशन कर रही खत्म, फटाफट करें आवेदन

जानें ब्याज से कितनी प्राप्त होगी रकम

महिला सम्मान सेविंग स्कीम के मुताबिक अगर महिला 2 लाख रुपये का निवेश करती हैं तो उस रकम पर 7.5 फीसदी के हिसाब से ब्याज के तौर पर 32 हजार रुपये प्राप्त होंगे। इस हिसाब से 2 साल के बाद 2 लाख 32 हजार 44 रुपये प्राप्त होंगे। इसी के साथ में अगर आप ढ़ेड़ लाख रुपये का निवेश करते हैं तो आपको 24 हजार 33 रुपये ब्याज से प्राप्त होंगे। 1 लाख रुपये का निवेश करने पर 16 हजार 22 रुपये ब्याज से प्राप्त होगी। इसके बाद कुल रकम 1 लाख 16 हजार 22 रुपये प्राप्त होंगे।

ऐसे ओपन कराएं खाता

अगर कोई महिला स्कीम में खाता ओपन करानी चाहती हें तो खाता ओपन कराने के लिए पास की पोस्ट ऑफिस की ब्रांच में जाना होगा। इसके बाद खाता ओपन कराते समय केवाईसी दस्तावेज जैसे की आधार कार्ड, पैन कार्ड और फोटों आदि की आवश्यकता होगी। इसमें किसी प्रकार की कोई एज लिमिट नहीं है। किसी भी लड़की या फिर महिला के नाम से स्कीम में निवेश कर सकते हैं।

इसे भी पढ़ें: Student Credit Card Yojana: पढ़ाई के लिए सरकार दे रही 15 लाख रुपये तक का लोन

इसे भी पढ़ें: Headache Problem: सुबह उठते ही होने लगता है सिर में दर्द, तो हो सकती है ये गंभीर समस्या!

मिलती है निकासी की सुविधा

एमएसएससी के नियम के अनुसार, इस स्कीम में 2 साल में मैच्योरिटी प्राप्त हो जाती है। यदि आप इसमें आंशिक निकासी करते हैं तो आप 1 साल पूरा होने के बाद पैसा निकालने की सुविधा मिलती है। आवश्यकता पड़ने पर 1 साल के बाद 40 फीसदी पैसा निकाला जा सकता है। ऐसे में मान लें इस स्कीम में 2 लाख रुपये जमा किए हैं तो 1 साल के बाद 80 हजार रुपये की निकासी कर सकते हैं।