Student Credit Card Yojana: पढ़ाई के लिए सरकार दे रही 15 लाख रुपये तक का लोन

Student Credit Card Yojana: झारखंड सरकार के माध्यम से राज्य में आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के विद्यार्थियों के लिए गुरु जी क्रेडिट कार्ड योजना शुरू की गई है। जिसके तहत उनको 15 Lakh रुपए तक का लोन पढ़ाई करने के लिए दिया जाएगा। ताकि उनकी पढ़ाई पैसे के अभाव से बंद ना हो जाए। ऐसे में यदि आप भी झारखंड में रहते हैं तो आप स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं। इसका विवरण हम आपको आर्टिकल में देंगे।

Jharkhand Student Credit Card Yojana 

झारखंड सरकार के माध्यम से झारखंड स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड योजना शुरू की गई है। जिसके तहत राज्य के गरीबी रेखा के नीचे जीवन यापन करने वाले लोगों को 15 Lakh रुपए तक की राशि लोन के तौर पर दी जाएगी। ताकि उन पैसे तो आपने पढ़ाई आगे भी जारी रख सकें। योजना के तहत उनको 4% वार्षिक ब्याज की दर से लोन उपलब्ध करवाया जाएगा। हालांकि यदि कोई छात्र ₹4 लख रुपए तक का लोन लेता है’ तो उसे कोई भी ब्याज दर का भुगतान नहीं करना होगा। 4 लाख से ऊपर का लोन लेने पर ही आपको ब्याज दर देना होगा।

Student Credit Card Yojana लाभ किसे मिलेगा?

झारखंड स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड योजना का लाभ ऐसे विद्यार्थियों को मिलेगा जो पढ़ाई करना चाहते हैं’ परंतु उनके घर के आर्थिक स्थिति खराब है। ऐसे में  को योजना के तहत लोन प्रदान किया जाएगा जाएगा।  इसके लिए राज्य का निवासी होना जरूरी है और साथ में उनकी उम्र न्यूनतम 18 वर्ष होनी चाहिए। इसके अलावा सभी प्रकार के महत्वपूर्ण डॉक्यूमेंट भी उनके पास होने आवश्यक है। तभी जाकर उनको लोन आसानी से मिल पाएगा ।

Student Credit Card Yojana के तहत लोन कैसे ले?

  • सबसे पहले इसकी ऑफिशल वेबसाइट पर जाना होगा।
  • ऑफिशल पोर्टल पर पहुंच जाएंगे यहां पर आपको ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन के ऑप्शन पर क्लिक करना है।
  • आपके सामने आवेदन पत्र ओपन होगा जहां पर पूछे गए जानकारी का विवरण देना है।
  • इसके बाद सभी प्रकार के महत्वपूर्ण डॉक्यूमेंट अपलोड करने है।
  • अब आपको अपना आवेदन यहां पर जमा करना है।
  • उसके बाद आपके आवेदन पत्र का वेरीफिकेशन होगा। यदि आप योजना में लाभ लेने के योग्य होंगे तो आपको सरकार के स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड योजना के तहत लोन दिया जाएगा।