PM Svanidhi Yojana: सरकार दे रही 50000 रुपये तक का लोन, फटाफट करें आवेदन

PM Svanidhi Yojana: देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा सड़क किनारे ठेला लगाकर बिजनेस करने वाले लोगों के लिए PM Svanidhi Yojana शुरू की गई है। जिसके तहत उनको अधिकतम ₹50000 तक का लोन दिया जाएगा। ताकि वह अपने बिजनेस को विस्तार दे सकें। इसके अलावा जिन लोगों का बिजनेस covid-19 के दौरान बंद हो गया था ऐसे लोग भी इस स्कीम के तहत लोन के लिए आवेदन कर सकते है।  इसलिए आज का आर्टिकल में हम आपको PM Svanidhi Yojana के बारे में डिटेल विवरण देंगे ।

PM Svanidhi Yojana 2024 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा प्रधानमंत्री प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना  शुरू की गई है जिसके तहत Street Vendors अपना रोजगार दोबारा से शुरू करने के लिए ₹50000 तक का लोन सब्सिडी के साथ दिया जाएगा। ताकि उनको लोन चुकाने में आसानी हो। जैसा कि आप लोगों को मालूम है’ कि जब देश भर में कोरोना महामारी का प्रकोप चल रहा था ‘उस समय सड़क किनारे ठेले लगाकर बिजनेस करने वाले लोगों का व्यापार पूरी तरह से  बंद हो गया था जिसके कारण उनका आर्थिक दिक्कत और परेशानी का सामना करना पड़ा था। उनकी समस्या को दूर करने के लिए ही प्रधानमंत्री के द्वारा प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना शुरू की गई है। 

योजना के तहत 3 चरणों में ₹50000 दिए जाएंगे

 प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना के तहत स्ट्रीट वेंडर्स को अपना रोजगार दोबारा से शुरू  करने के लिए ₹50000 का लोन तीन चरणों में दिया जाएगा। पहले चरण में केवल आपको ₹10000 दिए जाएंगे उसके बाद आप ₹30000 लोन के लिए आवेदन कर पाएंगे और सबसे आखिर में आपको ₹50000 दिए जाएंगे

PM Svanidhi Yojana 2024 बेनिफिट किसे दिया जाएगा  

PM Svanidhi Yojana 2024 का बेनिफिट सड़क किनारे ठेला लगाकर बिजनेस शुरू करने वाले लोगों को मिलेगा। जिसमें ठेलावाला, फेरीवाला, रेहड़ीवाला, फल सब्जियां बेचने वाला इत्यादि आते है।

PM Svanidhi Yojana 2024 लाभ लेने के पात्रता

  • जो रेहड़ी पटरी लगाकर अपना रोजगार करते हैं. उनको ही योजना का लाभ मिल पाएगा
  • स्ट्रीट वेंडरों के पास शहरी स्थानीय निकायों (ULB) द्वारा जारी पहचान पत्र या वेंडिंग प्रमाणपत्र होने चाहिए।

PM Svanidhi Yojana 2024 लाभ लेने के लिए आवश्यक डॉक्यूमेंट  

  • आधार कार्ड
  • पैन कार्ड
  • बैंक पासबुक
  • शहरी स्थानीय निकायों (ULB) द्वारा जारी पहचान पत्र
  • इनकम प्रूफ
  • निवास प्रमाण पत्र
  • पासपोर्ट साइज

PM Svanidhi Yojana 2024 आवेदन कैसे करें

सबसे पहले आपको पीएम स्वनिधि योजना के आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।  होम पेज पर पहुंच जाएंगे वहां पर आपको योजना में आवेदन करने का लिंक दिखाई पड़ेगा उस पर क्लिक करेंगे फिर आपके सामने अपने आप पेज ओपन होगा। जहां पर आपको कितने रुपए का लोन चाहिए उस राशि को आपके यहां पर सेलेक्ट करना है। फिर उस संबंधित आवेदन पत्र ओपन होगा। जहां पर पूछी गई जानकारी का विवरण देना है’ और सभी महत्वपूर्ण डॉक्यूमेंट अपलोड करना है। उसके बाद आप अपना आवेदन यहां पर जमा कर देंगे इसके बाद सरकार के द्वारा आपके आवेदन पत्र का वेरीफिकेशन होगा। यदि आप योजना में लोन लेने के पात्र होंगे तो आपको लोन मिल जाएगा।