Post Office की इस स्कीम में करें निवेश, सिर्फ ब्याज से होगी 2 लाख की कमाई, जानें कैसे

Post Office Time Deposit: जब भी निवेश की बात होती है तो लोगों के मन में एफडी का ख्याल आता है। लेकिन इस समय पोस्ट ऑफिस के जरिए काफी सारी शानदार स्कीम को पेश किया जा रहा है। ऐसे में अगर आप पोस्ट ऑफिस सेविंग स्कीम में निवेश करते हैं तो आप ज्यादा से ज्यादा रिटर्न प्राप्त कर सकते हैं। बहराल पोस्ट ऑफिस की कई सेविंग स्कीम है। इनमें से पोस्ट ऑफिस टीडी स्कीम काफी पॉपुलर है। इस स्कीम में निवेश करके आप ज्यादा ब्याज दर प्राप्त कर सकते हैं। इस स्कीम सरकार के द्वारा तगड़ा ब्याज प्रदान किया जा रहा है। चलिए स्कीम के बारे में विस्तार से जानते हैं।

इसे भी पढ़ें: Shardiya Navratri: नवरात्रों पर कलश स्थापना करते वक्त इन चीजों का रखें ध्यान! मां दुर्गा होगी बेहद खुश

इसे भी पढ़ें: नवरात्रि में जौ के बीज का बोना होता है शुभ? जानिए इससे जुड़ी सभी महत्वपूर्ण जानकारी!

जानें पोस्ट ऑफिस स्कीम की डिटेल

पोस्ट ऑफिस की टीडी स्कीम में देश का कोई भी नागरिक निवेश कर सकता है। लेकिन इस स्कीम में निवेश करने की आयु तय नही की गई है। इसमें ज्यादा ब्याज के साथ में टैक्स बेनिफिट प्राप्त होता है। सरकार इस समय इस स्कीम पर 7.5 फीसदी का ब्याज प्रदान कर रही है। इस स्कीम में मैक्जिमम 5 साल में मैच्योरिटी की रकम प्राप्त होती है। वहीं इसमें रिटर्न की बात करें तो पोस्ट ऑफिस की तुलना में इसमें ज्यादा से ज्यादा रिटर्न प्राप्त होता है।

पोस्ट ऑफिस टीडी स्कीम में मिलने वाली ब्याज

आपको बता दें पोस्ट ऑफिस टीडी स्कीम में अलग-अलग दर में ब्याज प्राप्त होती है। इसमें 1 साल तक निवेश करने पर 6.9 फीसदी का ब्याज प्राप्त होता है। इसके बाद 2 से 3 साल की जमा पर 7 फीसदी का ब्याज प्राप्त हो रहा है। 5 साल के निवेश पर 7.5 फीसदी का ब्याज प्राप्त हो रहा है।

इसे भी पढ़ें: Big Change: आम जनता के लिए जरूरीसूचना! 1 अक्टूबर से देश में होंगे ये बड़े बदलाव

इसे भी पढ़ें: गरीबी होगी खत्म! 50 का नोट आज ही यहां 7 लाख रुपये में बेचें, जानिए आसान तरीका

ब्याज से कितनी होगी इनकम

पोस्ट ऑफिस की टीडी स्कीम की ब्याज दर की बात करें तो इसमें लाखों रुपये तक का ब्याज प्राप्त हो सकता है। ऐसे में अगर आप इसमें 5 साल के लिए 5 लाख रुपये तक का निवेश करते हैं तो आपको मैच्योरिटी पर कुल 7 लाख 24 हजार 974 रुपये प्राप्त होंगे। यानि कि 2 लाख से ज्यादा रुपये ब्याज से प्राप्त होंगे।