खास महिलाओं के लिए बनी है Post Office की यह धासु स्कीम! केवल ब्याज के पैसे से बनोगे अमीर

Post Office के बारे में तो आप जानते ही होंगे जो हर तरह की बजट सेवाएं चलते रहता है हाल ही में सरकार ने महिलाओं के सशक्तिकरण को बढ़ावा देने के लिए एक खास योजना की शुरुआतकी है! जिसका नाम है महिला सम्मान सेविंग सर्टिफिकेट स्कीम इस स्कीम में निवेश करने के लिए आपको पोस्ट ऑफिस में जाकर अपना अकाउंट खुलवाना होगा। 

पोस्ट ऑफिस महिला सम्मान सेविंग सर्टिफिकेट योजना भारत सरकार द्वारा महिलाओं के लिए चलाई गई है यह योजना महिलाओं की आर्थिक स्थिति को मजबूत करने के लिए बनाया गया है! इस योजना में महिला सुरक्षित निवेश कर सकती है और अच्छा रिटर्न का सकती है।

महिला सम्मान सेविंग सर्टिफिकेट स्कीम में कोई भी भारतीय महिला अपना पैसा निवेश आसानी से कर सकती है पोस्ट ऑफिस की यह योजना 2 साल के मेच्योरिटी पीरियड के साथ चलाई गई है! इस 2 साल की जमा अवधि पर इसमें महिलाओं को 7.5% वार्षिक डर के हिसाब से ब्याज मिलता है जो एक निश्चित है। इस स्कीम में पैसा निवेश करने के बाद अगर आप पैसे निकालना चाहते हैं तो एक 1 वर्ष के बाद अपनी राशि का आशंकिक रूप से 40% हिस्सा निकाल सकते हैं।

Post Office Scheme Time Deposit
Post Office Scheme Time Deposit

यह एक ऐसी योजना है जिसमें कोई भी महिला निवेश कर सकती है यह योजना केवल महिलाओं के लिए चलाई गई है! इसमें कोई महिला या नाबालिक लड़की के नाम पर 31 मार्च 2025 तक खोला जा सकता है और इसमें निवेश करने की सबसे कम राशि हजार रुपए है। अगर कोई महिला स्थिति में निवेश करती है तो उसके साथ पॉइंट पांच प्रतिशत के हिसाब से सालाना ब्याज मिलता है! अगर आप ₹2000 का निवेश करते हैं तो 2 साल की मैच्योरिटी के बाद 2320 रुपए मिलेंगे इसी तरह अगर₹5000 निवेश करते हैं! तो 2 साल बाद आपको 5800 मिलेंगे ऐसे ही अगर आप ₹10000 निवेश करते हैं तो आपको ₹50000 मिलेंगे।

अगर कोई महिला 2 साल के लिए ₹100000 निवेश करती है तो 2 साल की जमा अवधि के बाद 116000 दिए जाएंगे अंत में बात करें तो 2 लाख के निवेश पर मिलने वाले रिटर्न के बारे में तो आपको 232000 मिलेंगे।