कर्चमारियों को मिली खुशखबरी, दिवाली से पहले डीए बढ़ने के साथ मिलेगी यह बड़ी सौगात! जानें

केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनर्स के साथ-साथ यूपी सरकार भी अपने कर्मचारियों के लिए खजाने का पिटारा खोलने जा रही है. यूपी की योगी सरकार दिवाली से पहले ही कर्मचारियों की जिंदगी को रौशन करने जा रही है. सरकार दिवाली से पहले महंगाई भत्ते (डीए) में बढ़ोतरी के साथ बोनस देने का ऐलान कर सकती है, जो किसी बड़े तोहफे की तरह होगा.

अगर ऐसा हुआ तो फिर कर्मचारियों के लिए किसी गुड न्यूज की तरह होगी. कुछ समाचारों की मानें तो दोनों ही सौगात के लिए फाइल तैयार की जा रही हैं. इसका फायदा यूपी के करीब 15 लाख कर्मचारियों को होगा. इसमें करीब 8 लाख कर्मचारियों को बोनस की सौगात का फायदा मिलने की संभावना है.

बीते साल भी राज्य कर्मचारियों को बोनस के रूप में करीब 7,000 रुपये की राशि प्रदान की गई थी. अभी आधिकारिक रूप से तो ऐलान नहीं किया गया है, लेकिन मीडिया रिपोर्ट्स इस तरह का दावा किया जा रहा है.

डीए बढ़कर हो जाएगा इतने फीसदी

यूपी सरकार राज्य कर्मचारियों के डीए में 4 फीसदी का इजाफा कर सकती है, जिसके बाद यह बढ़कर 54 फीसदी हो जाएगा. बढ़े हुए डीए की दरें 1 जुलाई 2024 से लागू मानी जाएंगी. इसका लाभ करीब करीब 15 लाख रुपये कर्मचारियों को होने जा रहा है. डीए बढ़ने के बाद राज्य कर्मचारियों की सैलरी में ठीक-ठाक इजाफा देखने को मिलेगा.

सरकार दिवाली पर करीब 8 हजार रुपये तक का बोनस भी दे सकती है. ये बोनस सिर्फ नॉन गजटेड कर्मचारियों को दिया जा जाएगा. सूत्रों के अनुसार, इस संबंध में आगामी सफ्ताह सरकर शासनादेश जारी कर सकती है. कुछ रिपोर्ट्स की मानें तो बोनस से यूपी सरकार के ऊपर करीब 3 हजार करोड़ रुपये का भार पड़ेगा. वैसे भी उत्तर प्रदेश के सरकारी कर्मचारियों की सैलरी में सालाना तीन बार इजाफा किया जाता है. इसमें सालाना दो बार डीए बढ़ाने के साथ एक बार इंक्रीमेंट किया जाता है.

केंद्रीय कर्मचारियों का भी इंतजार होगा खत्म!

केंद्रीय कर्मचारियों का भी इंतजार जल्द खत्म होने जा रहा है. सरकार महंगाई भत्ते में 4 फीसदी का इजाफा कर सकती है. इसके बाद केंद्रीय कर्मचारियों का महंगाई भत्ता यानी डीए बढ़कर 54 फीसदी हो जाएगा. वर्तमान में कर्मचारियों को 50 प्रतिशत डीए का लाभ मिल रहा है. अब जो डीए बढ़ोतरी होगी, उसकी दरें 1 जुलाई से प्रभावी मानी जाएंगी.