Maruti E-Vitara में लगेगा ये खास टेक्नोलॉजी, 500km रेंज के साथ जल्द होगी लॉन्च

क्या आप मारुति सुजुकी की पहली इलेक्ट्रिक कार का इंतज़ार कर रहे हैं, तो आपके लिए अच्छी खबर होने वाली है! Maruti जल्द ही अपनी पहली इलेक्ट्रिक SUV E-Vitara को भारतीय बाजार में लॉन्च करने वाली है। यह न सिर्फ भारत में बल्कि ग्लोबल मार्केट में भी बेची जाएगी। सबसे दिलचस्प बात यह है कि इसमें एक खास तरह का ई-एक्सल इस्तेमाल किया जाएगा, जिसे भारत में ही डेवलप किया गया है। तो आइए, जानते हैं कि ई-विटारा में क्या खास होगा और यह कैसे इलेक्ट्रिक वाहनों के मार्केट को बदल सकता है।

ई-एक्सल टेक्नोलॉजी क्या है

Maruti e-Vitara में ब्लूई नेक्सस द्वारा डेवेलप ई-एक्सल टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल किया जाएगा। यह एक ऐसा मॉड्यूल है जो मोटर, इन्वर्टर और ट्रांसमिशन को एक ही कॉम्पैक्ट यूनिट में समाहित करता है। यह टेक्नोलॉजी टेस्ला, बीएमडब्ल्यू और हुंडई जैसी कंपनियों द्वारा उपयोग की जा रही सिस्टम के बराबर है। इसकी मुख्य बात यह है कि यह कम जगह में अधिक पावर देने में सक्षम है।

फ्रंट और रियर ई-एक्सल की फीचर्स

इस वाहन में दो प्रकार के ई-एक्सल का इस्तेमाल किया जाएगा। फ्रंट ई-एक्सल 106kW (144hp) से 128kW (174hp) तक की पावर देगा जिसे ख़ास रूप से कॉम्पैक्ट डिजाइन किया गया है ताकि इसे बोनट में आसानी से फिट किया जा सके। रियर ई-एक्सल जो AWD वर्जन में उपलब्ध होगा, 80kW (108hp) की पावर देगा और इसकी ऊंचाई कम रखी गई है ताकि एक्स्ट्रा स्पेस मिल सके। हालांकि शुरुआत में AWD वर्जन उपलब्ध नहीं होगा।

ई-एक्सल टेक्नोलॉजी की फीचर्स

इस टेक्नोलॉजी की सबसे बड़ी खासियत है इसका डबल-साइडेड कूलिंग सिस्टम जो इन्वर्टर को ठंडा रखने में मदद करता है। इससे मोटर की एफ्फिसिएन्सी बढ़ती है। साथ ही मोटर और इन्वर्टर को एक ही यूनिट में समाहित करने से वजन में कमी आई है। पावर ट्रांसमिशन के लिए छोटे शाफ्ट का इस्तेमाल किया गया है जिससे वजन और कम हुआ है।

बैटरी और रेंज

बैटरी और रेंज की बात की जाए तो e-Vitara को शुरुआत में 61kWh की बैटरी के साथ लॉन्च किया जाएगा जो 500 किलोमीटर तक की रेंज प्रदान करेगी। यह भारतीय बाजार के लिए काफी अच्छी रेंज मानी जा रही है। इसकी पावर आउटपुट 144hp से 174hp के बीच होने की उम्मीद है।

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