अगर आप लॉन्ग डिस्टेंस हाईवे टूर या एडवेंचर राइडिंग के शौकीन हैं, तो नई Suzuki V-Strom 650 Standard 2025 आपके लिए एक परफेक्ट बाइक साबित हो सकती है। यह बाइक न सिर्फ दमदार इंजन और स्मूथ परफॉर्मेंस देती है, बल्कि इसमें एडवांस फीचर्स भी शामिल किए गए हैं, जो इसे टूरिंग सेगमेंट में और भी स्पेशल बनाते हैं। इस बार इसमें कुछ नए अपडेट्स भी किए गए हैं, जिससे यह और ज्यादा पावरफुल और एफिशिएंट हो गई है।
इंजन और परफॉर्मेंस
इंजन की बात करे तो नई V-Strom 650 में 645cc का लिक्विड-कूल्ड V-ट्विन इंजन दिया गया है, जो लगभग 70 हॉर्सपावर और 62 Nm टॉर्क जेनेरेट करता है। इंजन को इस बार और ज्यादा स्मूथ और रेस्पॉन्सिव बनाने के लिए री-ट्यून किया गया है। इसमें नया राइड-बाय-वायर सिस्टम लगाया गया है, जिससे थ्रॉटल रिस्पॉन्स और भी बेहतर हो गया है। चाहे आप हाईवे पर हाई-स्पीड पर हों या फिर ट्रैफिक में लो-स्पीड पर बाइक चला रहे हों, यह इंजन हर कंडीशन में बैलेंस्ड और कंट्रोल्ड फील देता है।
Read More: Kawasaki Versys 650 LT 2025: 649cc इंजन और एडवांस्ड फीचर्स वाली परफेक्ट स्पोर्ट-टूरर बाइक
इंजन
इस बार इंजन को स्पेशली पर लो और मिड-रेंज पावर के लिए रीमैप किया गया है। इसमें लो RPM असिस्ट जैसी फीचर्स भी दी गई है, जिससे स्लो-स्पीड पर बाइक स्टॉल नहीं होती। डुअल स्पार्क टेक्नोलॉजी की हेल्प से न सिर्फ कंबुसशन प्रोसेस बेहतर होती है, बल्कि एमिशन्स भी कम होता है। फ्यूल इंजेक्शन सिस्टम बाइक को ज्यादा एफिशिएंट बनाता है और माइलेज भी बेहतर करता है।
चेसिस और हैंडलिंग
V-Strom 650 का फ्रेम एल्यूमिनियम ट्विन-स्पार डिजाइन पर बना है, जो इसे हल्का और मजबूत दोनों बनाता है। इसकी सस्पेंशन सेटिंग्स भी स्पेशल हैं—फ्रंट में टेलीस्कोपिक फोर्क्स और पीछे लिंक-टाइप शॉक एब्जॉर्बर दिया गया है। चाहे रोड खराब हो या स्मूथ, बाइक की स्टेबिलिटी और कम्फर्ट दोनों बेहतरीन बने रहते हैं। ब्रेकिंग परफॉर्मेंस के लिए इसमें 310mm के डुअल फ्रंट डिस्क ब्रेक और 260mm का रियर डिस्क ब्रेक दिया गया है, और दोनों ABS से लैस हैं। इसके ट्यूबलेस टायर (फ्रंट 110/80R19 और रियर 150/70R17) बाइक को बेहतरीन रोड ग्रिप और रिलाएबल राइडिंग एक्सपीरियंस देते हैं।
फीचर्स और इक्विपमेंट
इस बाइक में कई एडवांस फीचर्स दिए गए हैं जो इसे टूरिंग के लिए और भी परफेक्ट बनाते हैं। पीछे की ओर LED टेल लाइट दी गई है, जो नाइट राइडिंग में शानदार विजिबिलिटी देती है। 20 लीटर का बड़ा फ्यूल टैंक लॉन्ग जौर्नेस में बार-बार फ्यूल भरने की परेशानी से छुटकारा दिलाता है। लगेज रैक और इंटीग्रेटेड ग्रैब बार्स लॉन्ग ट्रिप्स पर लगेज ले जाने के लिए काफी यूज़फुल साबित होते हैं। LCD इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर आपको गियर पोजिशन, फ्यूल लेवल और ट्रिप मीटर जैसी जरूरी जानकारी देता है। साथ ही, एडवांस्ड ट्रैक्शन कंट्रोल सिस्टम बाइक को स्लिप होने से बचाता है और राइडर को ज्यादा कॉन्फिडेंस देता है।
Read More: Ducati Scrambler Icon: 803cc पावर और स्टाइलिश नेकेड बाइक के साथ परफेक्ट एडवेंचर राइड
स्पेसिफिकेशन और डिटेल्स
नई V-Strom 650 स्टैंडर्ड 2025 में 645cc V-ट्विन इंजन है, जो लगभग 70 हॉर्सपावर और 62 Nm टॉर्क जेनेरेट करता है। इसमें 6-स्पीड ट्रांसमिशन, एल्यूमिनियम ट्विन-स्पार फ्रेम, टेलीस्कोपिक फ्रंट सस्पेंशन और लिंक-टाइप रियर शॉक दिया गया है। ब्रेकिंग के लिए 310mm के डुअल फ्रंट डिस्क और 260mm का रियर डिस्क ABS के साथ मौजूद हैं। बाइक के फ्रंट टायर का साइज 110/80R19 और रियर टायर का साइज 150/70R17 है। इसमें 20 लीटर का बड़ा फ्यूल टैंक, LED टेल लाइट और एडवांस LCD इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर भी शामिल है।