अगर आप एक ऐसी क्रूज़र बाइक की तलाश में हैं जो पावर, स्टाइल और कंफर्ट का परफेक्ट कॉम्बिनेशन दे, तो Kawasaki Eliminator 500 आपके लिए एक बेहतरीन ऑप्शन हो सकती है। यह बाइक न सिर्फ लंबी दूरी के सफ़र के लिए बनाई गई है, बल्कि शहर की सड़कों पर भी स्मूथ और स्टाइलिश राइडिंग का मज़ा देती है।
कीमत और वेरिएंट
वैरिएंट की बात करे तो Kawasaki Eliminator 500 भारत में फिलहाल सिर्फ एक वेरिएंट में अवेलेबल है। अगर हम बात करे कीमत की तो इसकी एक्स-शोरूम कीमत लगभग ₹5,62,193 रखी गई है। यह एक प्रीमियम क्रूज़र बाइक है, इसलिए ऑन-रोड प्राइस शहर के हिसाब से अलग-अलग हो सकती है।
Read More: गजब! 5,698 रूपये तक सस्ता हो गया OnePlus का 50MP कैमरा वाला शानदार स्मार्टफोन, मिला 6000 mAh बैटरी
इंजन और परफॉर्मेंस
इस बाइक में दिया गया है 451cc का पावरफुल BS6 इंजन, जो 44.7 bhp की मैक्सिमम पावर और 42.6 Nm का टॉर्क जेनेरेट करता है। 6-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स के साथ इसका इंजन स्मूथ परफॉर्मेंस देता है। इसकी टॉप स्पीड लगभग 160 kmph तक जाती है, जो इस सेगमेंट की बाइक्स के लिए काफी शानदार मानी जाती है। अगर आप हाईवे पर लॉन्ग राइड्स करना पसंद करते हैं, तो यह बाइक आपको डिसअप्पोइंट नहीं करेगी।
माइलेज और फ्यूल कैपेसिटी
बात करें माइलेज की तो Kawasaki Eliminator 500 का एवरेज माइलेज करीब 29 kmpl आता है, जबकि एक्सपर्ट्स के अकॉर्डिंग यह 31.45 kmpl तक का माइलेज दे सकती है। इसमें 13 लीटर का फ्यूल टैंक दिया गया है, जिससे आप बिना बार-बार फ्यूल भरवाए लंबी दूरी का सफ़र आसानी से तय कर सकते हैं।
डिज़ाइन और लुक्स
इस बाइक का डिज़ाइन इसे बाकियों से अलग बनाता है। Eliminator का लुक मस्क्यूलर और क्लासिक क्रूज़र स्टाइल में तैयार किया गया है। यह भारत में फिलहाल सिर्फ Metallic Flat Black कलर में अवेलेबल है, जो इसे और भी ज्यादा प्रीमियम लुक देता है। इसकी 735 mm की सीट हाइट और 150 mm का ग्राउंड क्लियरेंस भारतीय सड़कों के लिए बिल्कुल परफेक्ट बनाता है।
ब्रेकिंग और सेफ़्टी फीचर्स
सेफ़्टी के लिए इसमें Dual Channel ABS का सपोर्ट दिया गया है। बाइक के फ्रंट में 310 mm का डिस्क ब्रेक और रियर में डिस्क ब्रेक मिलता है। फ्रंट में 2-पिस्टन कैलिपर का यूज़ किया गया है, जो ब्रेकिंग परफॉर्मेंस को और भी रिलाएबल बनाता है।
सस्पेंशन और राइड क्वालिटी
Eliminator 500 में 41 mm का टेलीस्कोपिक फ्रंट फोर्क (120 mm ट्रैवल) और पीछे ट्विन शॉक्स (90 mm ट्रैवल) दिए गए हैं। रियर सस्पेंशन एडजस्टेबल है, जिससे अलग-अलग रोड कंडीशन्स में बेहतर राइडिंग क्वालिटी मिलती है। चाहे आप शहर की सड़कों पर हों या फिर हाईवे पर, यह बाइक हर जगह कम्फर्टेबल राइडिंग एक्सपीरियंस देती है।
टेक्नोलॉजी और फीचर्स
यह बाइक फीचर्स के मामले में भी काफी एडवांस है। इसमें LCD इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर दिया गया है, जो आपको डिजिटल इनफार्मेशन दिखाता है। इसके अलावा इसमें USB चार्जिंग पोर्ट, LED हेडलाइट्स, DRLs जैसे फीचर्स भी शामिल हैं। पिलियन सीट भी स्टेप्ड डिज़ाइन में दी गई है, जिससे बैक सीट पर बैठने वाले को अच्छा कम्फर्ट मिलता है।
डाइमेंशन्स और वेट
बाइक का कर्ब वेट सिर्फ 176 kg है, जो इसे इस सेगमेंट की अन्य क्रूज़र बाइक्स से हल्का बनाता है। हल्की होने की वजह से इसे कंट्रोल करना आसान हो जाता है। साथ ही इसकी सीट हाइट 735 mm होने के कारण शॉर्ट हाइट वाले राइडर्स भी इसे आसानी से चला सकते हैं।
Read More: Suzuki V-Strom 800 DE: 776cc इंजन और दमदार परफॉर्मेंस के साथ एडवेंचर का असली मज़ा
कीमत
कीमत की बात करे तो भारत के अलग-अलग शहरों में इस बाइक की ऑन-रोड कीमत थोड़ी अलग है। एक्साम्प्ल के लिए, दिल्ली में यह बाइक लगभग ₹6,71,764 से शुरू होती है, जबकि मुंबई में इसकी कीमत करीब ₹7,67,906 तक जाती है।