UPI: इंडिया में डिजिटल पेमेंट का सिस्टम पूरी तरह से बदल चुका है। आज के वक्त छोटे शहरों से लेकर गावों तक के लोग मोबाइल ऐप्स से तुरंत ही लेनदेन कर रहे हैं।

यूनिफाइड पेमेंट्स इंटरफ़ेस (UPI) ने पैसे भेजने और लेने की प्रोसेस को बहुत आसान बना दिया है। हालांकि, कई बार जल्दबाजी में या किसी तकनीकी खामी के चलते पैसा गलत अकाउंट या गलत UPI ID पर भेज दिया जाता है। ऐसे आपको यह समझना जरूरी है की आपको क्या करनी चाहिए, आइए जानते हैं:
गलत UPI ट्रांसजैक्शन कब आता है?
गलत UPI ट्रांसजैक्शन कई कारणों से हो सकती है। कई बार जल्दबाजी में मोबाइल नंबर या UPI ID टाइप करते समय छोटी सी गलती भी भारी पर जाती है। साथ ही फोन बुक से गलत यूजर चुन लेने पर पैसे गलत खाते में चले जाते हैं। कभी-कभी ऐप या नेटवर्क के कारण भी ऐसा होता है। इसके अलावा, कई बारे यूजर धोखे का शिकार होकर भी गलती से किसी दूसरे अकाउंट में पैसे भेज देते हैं।

RBI की गाइडलाइंस क्या कहती हैं?
RBI के नियमों के मुताबिक, सही डिटेल भरना यूजर की पूरी जिम्मेदारी होती हैं। बैंक और पेमेंट सर्विस प्रोवाइडर्स सिस्टम को सुरक्षित बनाने की कोशिश करते हैं लेकिन यूजर का काम पेमेंट की लेन-देन की पुष्टि करना होता है। फिन्हाल, यदि किसी कारण से पैसा गलत जगह चला जाए, तो यूजर को तुरंत शिकायत दर्ज करने का अधिकार है।
RBI की ओर से बैंक और UPI ऐप्स को यह तय करने के लिए कहा गया है कि ये यूजर्स की शिकायतों का समाधान करने के लिए ग्रीवान्स रीड्रेसल सिस्टम उपलब्ध करवाएं।
पैसा गलत अकाउंट में चला जाए तो क्या करें
1- UPI ऐप जैसे Google Pay, Paytm, PhonePay और BHIM में Help/Report का ऑप्शन मिलता है। \
2- तुरंत बैंक से संपर्क करें।

3- NPCI में शिकायत दर्ज करें।
यदि 30 दिनों तक बैंक और ऐप से समाधान न मिले तो आप NPCI की वेबसाइट पर ऑनलाइन शिकायत दर्ज करें।