त्योहार से पहले केंद्र सरकार का बड़ा ऐलान, सीधे खाते में आएंगे 1.5 लाख रुपये, ऐसे उठाएं लाभ

Government Scheme: केंद्र सरकार की तरफ से देश की जनता के लिए समय-समय पर काफी सारी स्कीम को चलाया जा रहा है। इन सभी स्कीम्स का उद्देश्य देश के सभी वर्गों को खुशहाल बनाना है। गरीब लोगों को मजबूत करना है। इसके साथ में सारी जरुरतों को भी पूरा करना है। इस स्कीम को केंद्रीय और राजकीय स्तर पर चलाया जा रहा है। इसका लाभ करोड़ों लोगों को प्राप्त हो रहा है। ऐसी ही एक स्कीम के तहत मोदी सरकार के द्वारा खाते में 1.5 लाख रुपये देने का भी ऐलान किया गया है। दिवाली और दशहरे से पहले लोगों को काफी लाभ मिलने वाला है। चलिए इसके बारे में पूरी डिटेल जानते हैं।

इसे भी पढ़ें: 2 का नोट आज ही बेचकर कमाएं 5 लाख रुपये तक, बिक्री का तरीका भी आसान

इसे भी पढ़ें: बेटी या पत्नी के नाम 2 लाख रुपये का करें निवेश, मैच्योरटी पर होगी बंपर कमाई, जानें स्कीम की डिटेल

कौन उठा सकता है योजना का लाभ

आपको बता दें सरकार की तरफ से आम लोगों को कई सारी सुविधाएं प्राप्त होती है। ऐसे में एक जरुरी बात ये है कि लोगों को घर देना भी सरकार की स्कीम का भाग है। पीएम आवास स्कीम के तहत लोगों को अपना घर खरीदने के लिए आर्थिक रुप से मजबूत किया जा रहा है। ऐसे में सरकार के द्वारा हर खाते में 1.5 लाख रुपये देने को कहा है।

देश के काफी सारे राज्यों में स्कीम को बड़े स्तर पर लाभ प्राप्त हो रहा है। इस स्कीम का लाभ हिमाचल प्रदेश के लोगों को भी प्राप्त होने जा रहा है। पीएम आवास स्कीम के तहत मोदी सरकार के द्वारा हमीरपुर के लोगों के अकाउंट में 1.5 लाख रुपये ट्रांसफर करने का ऐलान किया है।

2 हजार रुपये से ज्यादा लोगों को मिलेंगे 1.5 लाख रुपये

पीएम आवास स्कीम का सबसे बड़ा लाभ ये है कि गरीब लोग इसका लाभ मिल रहा है। ऐसे में जिन लोगों के पास घर नहीं है तो उनको इस स्कीम का काफी लाभ प्राप्त होता है। हिमाचल प्रदेश के हमीरपुर जिले के करीब 3896 लोगों को इस स्कीम के तहत चुनाव किया गया है। 2025 तक सभी लोगों को पक्का मकान देने को कहा गया है। लोगों के खाते में ढ़ेड लाख रुपये जमा किए जाएंगे।

तीन किस्तों में आएगी रकम

आपको बता दें सरकार ने जिन लोगों को स्कीम के तहत चुनाव किया गया है। उनको तीन हिस्सों में रकम जमा की जाएगी। पहली रकम 65 हजार रुपये के हिसाब से दिया जाएगा। जबकि दूसरी किस्त के तौर पर 52 हजार रुपये दिए जाएंगे। तीसरी किस्त के रूप में 33 हजार रुपये दिए जाएगें। इसके साथ में सरकार इस स्कीम के साथ में मनरेगा स्कीम के तहत 15 हजार रुपये खाते में डालेगी।

इसे भी पढ़ें: Monsoon Alert: 4 अक्टूबर तक इन राज्यों में होगी भयंकर बारिश, जानिए ताजा अपडेट

इसे भी पढ़ें: PM Surya Ghar Muft Bijli Yojana बिजली बिल की टेंशन कर रही खत्म, फटाफट करें आवेदन

2016 से चल रही ये स्कीम

पीएम आवास स्कीम की शुरुआत 2016 में की गई थी। इस स्कीम के तहत ग्रामीण और शहरी लोगों को योजना का लाभ दिया जा रहा है। इस स्कीम के तहत बड़ी संख्या में लोगों के द्वारा पक्का मकान दिया जा रहा है। सरकार की तरफ से करोड़ों रुपये इस स्कीम के तहत आर्थिक मदद की जा रही है।