KTM 250 Adventure: 248cc दमदार इंजन, 140 kmph टॉप स्पीड और 32 kmpl माइलेज वाली एडवेंचर बाइक

अगर आप एक ऐसी बाइक की तलाश में हैं जो शहर में डेली के कामों के लिए रिलाएबल हो और वीकेंड पर एडवेंचर राइडिंग का मज़ा भी दिलाए, तो KTM 250 Adventure आपके लिए परफेक्ट ऑप्शन साबित हो सकती है। KTM की यह बाइक खासतौर पर उन राइडर्स के लिए डिजाइन की गई है जो पावर, कम्फर्ट और एडवेंचर का परफेक्ट कॉम्बिनेशन चाहते हैं। अपने पावरफुल इंजन, मॉडर्न फीचर्स और प्रैक्टिकल डिजाइन के साथ यह बाइक आज के युवाओं को खूब अट्रैक्ट कर रही है।

कीमत और अवेलेबल वेरिएंट्स

KTM 250 Adventure का स्टैंडर्ड वेरिएंट भारतीय बाज़ार में अवेलेबल है। कीमत की बात करे तो इसकी एक्स-शोरूम कीमत ₹2,60,858 है। ऑन-रोड प्राइस शहर के हिसाब से अलग-अलग हो जाती है। एक्साम्प्ल के लिए, दिल्ली में यह लगभग ₹2,96,449, मुंबई में ₹3,06,405 और बैंगलोर में ₹3,40,457 तक पहुंच जाती है। यह बाइक दो अट्रैक्टिव कलर्स Ceramic White और Electronic Orange में आती है।

Read More: 15,000 रुपये से भी कम कीमत में घर लाएं ये दमदार 5G स्मार्टफोन, देखें लिस्ट

इंजन और पावरफुल परफॉर्मेंस

इंजन की बात करे तो इस एडवेंचर बाइक में 248.76cc का BS6 इंजन दिया गया है। यह इंजन 30.5 bhp की पावर और 25 Nm का टॉर्क जेनेरेट करता है। 6-स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन के साथ, यह इंजन स्मूथ और तेज़ राइडिंग एक्सपीरियंस देता है। बाइक की टॉप स्पीड 140 kmph तक है, जो इसे लंबी दूरी और हाइवे राइडिंग के लिए एक स्ट्रांग ऑप्शन बनाती है।

माइलेज और फ्यूल टैंक कैपेसिटी

माइलेज की बात करें तो KTM 250 Adventure लगभग 32 kmpl का एवरेज देती है। इसमें 14.5 लीटर का फ्यूल टैंक दिया गया है, जिससे आप लंबी दूरी आसानी से तय कर सकते हैं। एडवेंचर राइडिंग पसंद करने वालों के लिए यह काफी यूज़फुल है क्योंकि बार-बार पेट्रोल पंप ढूंढने की झंझट नहीं रहती।

ब्रेकिंग और सेफ्टी फीचर्स

सेफ्टी के मामले में यह बाइक बेहद रिलाएबल है। इसमें डुअल चैनल ABS दिया गया है जो अचानक ब्रेकिंग के समय बेहतर कंट्रोल प्रोवाइड करता है। फ्रंट में 320 mm डिस्क और 4-पिस्टन कैलिपर का यूज़ किया गया है, जबकि रियर में भी डिस्क ब्रेक मौजूद है। इस वजह से राइडिंग का एक्सपीरियंस और भी सेफ और स्टेबल हो जाता है।

सस्पेंशन और राइडिंग कम्फर्ट

KTM 250 Adventure को असली एडवेंचर बाइक बनाने में इसका सस्पेंशन सबसे बड़ा रोल निभाता है। फ्रंट में USD फोर्क्स और रियर में WP APEX मोनोशॉक दिया गया है। रियर सस्पेंशन में प्रीलोड एडजस्टमेंट भी है, जिससे अलग-अलग रास्तों पर कम्फर्ट एडजस्ट किया जा सकता है। लॉन्ग स्टेप्ड सीट और राइडिंग पोजिशन इसे राइडर और पिलियन दोनों के लिए कम्फर्टेबल बनाते हैं।

डिज़ाइन और टेक्नोलॉजी

बाइक का डिज़ाइन एडवेंचर-रेडी लुक देता है। इसमें LED हेडलाइट्स और DRLs दिए गए हैं जो स्टाइलिश दिखने के साथ बेहतर विज़िबिलिटी भी देते हैं। 5-इंच का डिजिटल TFT इंस्ट्रूमेंट कंसोल इसमें प्रीमियम टच जोड़ता है और सभी जानकारी जैसे स्पीड, फ्यूल लेवल और ट्रिप डेटा क्लियर तरीके से दिखाता है। राइड-बाय-वायर टेक्नोलॉजी इसकी थ्रॉटल रिस्पॉन्स को और भी तेज़ और रेस्पॉन्सिव बनाती है।

Read More: Bajaj Platina: 102cc और 115cc इंजन, 8.48 bhp पावर और 75 kmpl माइलेज वाली अफोर्डेबल कम्यूटर बाइक

डाइमेंशन्स और वारंटी

इस बाइक का कर्ब वेट 177 kg है और सीट की हाइट 825 mm रखी गई है। इसके अलावा 227 mm का ग्राउंड क्लीयरेंस इसे ऑफ-रोडिंग के लिए परफेक्ट बनाता है। कंपनी इस बाइक के साथ 2 साल या 30,000 km की स्टैंडर्ड वारंटी देती है। साथ ही इसका सर्विस शेड्यूल भी आसान है, जिसमें पहली सर्विस 1000 km पर, दूसरी 8500 km पर और तीसरी 16000 km पर करनी होती है।

Leave a Comment