अगर आप स्पीड और पावर के दीवाने हैं और एक ऐसी सुपरबाइक चाहते हैं जो आपके एड्रेनालिन को एक्सट्रीम पर पहुँचा दे, तो Ducati Panigale V4 आपके लिए परफेक्ट मशीन है। यह बाइक न सिर्फ़ रेसट्रैक पर अपना जलवा दिखाती है बल्कि सड़कों पर भी लोगों को अपना दीवाना बना देती है। दमदार 1103cc इंजन, रेसिंग-ग्रेड फीचर्स और प्रीमियम डिज़ाइन के साथ यह बाइक भारत में सुपरबाइक सेगमेंट का बेहतरीन ऑप्शन है।
कीमत और वेरिएंट्स
भारत में Ducati Panigale V4 दो वेरिएंट्स में आती है। कीमत की बात करे तो इसका स्टैंडर्ड मॉडल 29,99,000 रुपये (एक्स-शोरूम) से शुरू होता है, जबकि Panigale V4 S की कीमत 36,50,000 रुपये है। ऑन-रोड प्राइस शहर के हिसाब से अलग हो सकती है, जैसे दिल्ली में यह करीब 33.6 लाख रुपये, मुंबई में 37.8 लाख रुपये और बैंगलोर में 37.2 लाख रुपये से शुरू होती है।
Read More: 12 हजार रुपये से भी कम कीमत में खरीदें बेस्ट स्मार्टफोन, देखें लिस्ट
इंजन और परफॉर्मेंस
इस बाइक की असली जान है इसका 1103cc BS6 इंजन, जो 213 bhp की जबरदस्त पावर और 120.9 Nm का टॉर्क जेनेरेट करता है। सिक्स-स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन के साथ यह बाइक 299 kmph की टॉप स्पीड तक पहुँच सकती है। पावर डिलीवरी इतनी स्मूथ है कि चाहे आप रेसट्रैक पर दौड़ रहे हों या सिटी ट्रैफिक में निकल रहे हों, यह बाइक हर जगह बेहतरीन परफॉर्मेंस देती है।
डिज़ाइन और बिल्ड क्वालिटी
Ducati Panigale V4 का डिज़ाइन पूरी तरह से रेसिंग DNA को दर्शाता है। अट्रैक्टिव Ducati Red कलर, एयरोडायनामिक बॉडीवर्क और स्टाइलिश LED हेडलाइट्स इसे और प्रीमियम बनाते हैं। इसका कर्ब वेट सिर्फ 191 kg है, जो इसे हल्का और हाई-स्पीड पर भी बेहद स्टेबल बनाता है। 850mm की सीट हाइट राइडर को बेहतरीन राइडिंग पोजिशन देती है, जिससे लंबी राइड्स भी कम्फर्टेबल हो जाती हैं।
ब्रेकिंग और सेफ्टी फीचर्स
सेफ्टी के मामले में यह बाइक किसी से कम नहीं है। इसमें ड्यूल-चैनल ABS के साथ फ्रंट और रियर डिस्क ब्रेक दिए गए हैं। फ्रंट में 330mm डिस्क और 4-पिस्टन कैलिपर का सेटअप मिलता है, जो तेज़ स्पीड पर भी जबरदस्त ब्रेकिंग परफॉर्मेंस देता है। इसके अलावा, इसमें एडवांस्ड इलेक्ट्रॉनिक सिस्टम जैसे Ducati Wheelie Control, Ducati Side Control और क्विक शिफ्ट जैसी फीचर्स दी गई हैं।
सस्पेंशन और राइडिंग एक्सपीरियंस
इस सुपरबाइक का सस्पेंशन पूरी तरह से एडजस्टेबल है। फ्रंट में Showa BPF Fork और पीछे Sachs Unit लगाया गया है। यह सेटअप न सिर्फ हाई-स्पीड स्टेबिलिटी देता है बल्कि सिटी रोड्स पर भी स्मूथ राइडिंग का मज़ा बढ़ाता है। हाईवे पर लंबी दूरी तय करने से लेकर ट्रैक रेसिंग तक, हर सिचुएशन में इसका राइडिंग एक्सपीरियंस बेहतरीन है।
Read More: Triumph Bonneville: 900cc से 1200cc इंजन, 76.9 bhp पावर और क्लासिक लुक वाली प्रीमियम क्रूज़र बाइक
माइलेज और फ्यूल कैपेसिटी
भले ही यह एक सुपरबाइक है, लेकिन माइलेज के मामले में यह एवरेज 12 से 12.5 kmpl तक देती है। इसमें 17 लीटर का बड़ा फ्यूल टैंक दिया गया है, जिससे लंबी राइड्स के दौरान बार-बार पेट्रोल पंप की टेंशन नहीं रहती।