सात दिनों तक स्टोर करके रखें ब्रेड को, नहीं होगी खराब!

Tips to keep bread fresh: ब्रेड का यूज़ लगभग हर एक घर ने ही किया जाता है, पर ब्रेड को लेकर के एक बात बहुत अहम मानी जाती है कि इसका फ्रेस होना बहुत जरूरी है, वरना ये खराब हो जाती है। ऐसे में ब्रेड का स्टॉक खरीद के रखने से लोगों को लगता है कि ये तो पूरी तरह से खराब हो जाएगी।

लेकिन क्या आपको पता है कि बिना फ्रिज के भी इस तरह से आप ब्रेड को तक़रीबन 7 दिनों तक आसानी से स्टोर करके रख सकते हैं और खास बात ये है कि ब्रेड खराब तक नहीं होगी।

वहीं, ये बात हम नहीं बल्कि ‘The Perfect Loaf’ के फाउंडर ने बताया है कि ब्रेड को लम्बे समय तक किस तरह से लम्बे समय तक फ्रेश रख सकते हैं और फंगस से भी बची रहेगी। वहीं, इसकी सबसे बड़ी बात है कि हर तरह से फंगल इन्फेक्शन से भी बची रहेगी।

वहीं, इसके लिए आपको फ्रिज कि जरूरत भी नहीं पड़ेगी। लियो का ये कहना कि ब्रेड को फ्रिज में रखने से खराब हो सकती है। वैसे तो ये सुनने में आपको थोड़ा सा अजीब सा लग सकता है लेकिन फ्रिज में ब्रेड रखने से ये जल्दी से खराब हो सकती है।

अगर आप शॉप से ब्रेड मै पैकेट खरीदते हैं, तो उसके ऊपर मैन्युफैक्चरिंग डेट से लेकर के एक्सपायरी डेट तक पूरी इनफार्मेशन ईजिलि मिल जाती है।

वहीं, अगर किसी बेकरी शॉप से ब्रेड परचेस करते हैं तो जनरली ये ब्रेड आराम से 5-6 दिनों तक के लिए रूम. के टेम्परेचर में रख सकते हैं। लेकिन ध्यान में रहे कि ये केवल ब्राउन, वाइट और मल्टीग्रेन ब्रेडस् पर ही लागू होती है।

बेकर्स इस तरह से करते हैं ब्रेड स्टोर 

लियो ने बताया कि मोस्टली बेकर्स बेकर्स को ताज़ा और फ्रेश रखने के लिए बीजवॉक्स रैप का इस्तेमाल करते हैं। वहीं, वो भी ब्रेड को लम्बे समय तक स्टोर रखने के लिए यही तरीका अपनाते हैं। दरअसल, ये रैप ब्रेड को सही मात्रा में नमी बनाये रखने में मदद करता है। बस इसी में ब्रेड रख दी जाती है और ये लम्बे समय तक फ्रेश रहती है।