Pension Yojana: मंथली चाहते हैं 5 हजार रुपये की पेंशन, फटाफट इस स्कीम में करें आवेदन

Atal Pension Yojana: सरकार के द्वारा काफी सारी स्कीम्स को शुरु किया जा रहा है। इन स्कीम की सहायता से जरुरतमंद और पात्र लोगों की मदद दी जा रही है। आपको बता दें सरकार के द्वारा मुफ्त राशन स्कीम, आयुष्मान कार्ड स्कीम, और घर बनाने के लिए आवास स्कीम आदि तरह की सरकारी स्कीम्स को शुरु किया जा रहा है। इन स्कीम के द्वारा सरकार का सीधा उद्देश्य है कि गरीब और आर्थिक रुप से कमजोर लोगों की लाभ पहुंचाना है।

ऐसे में अगर आप अपने बुढ़ापे के समय के लिए कहीं निवेश कर रहे हैं या फिर पेंशन प्राप्त हो सकें। तो आपको बता दें सरकार के द्वारा एक सरकारी स्कीम को जारी किया जा रहा है। इस स्कीम में निवेश कर लाभ प्राप्त कर सकते हैं। इस स्कीम का नाम अटल पेंशन स्कीम है। ऐसे में जानते हैं कि किस प्रकार से इस स्कीम का लाभ उठा सकते हैं। और इस स्कीम में मंथली कितना निवेश करना होगा।

इसे भी पढ़ें: इन वास्तु उपायों को अपनाने से होता है धन के देवता कुबेर का आगमन, जीवन से जुड़ी हर समस्याएं हो जाती हैं दूर!

इसे भी पढ़ें: Health Tips: महिलाएं सुबह के टाइम खा ले ये एक चीज! पेट की एक्स्ट्रा चर्बी होगी छूमंतर

जानें स्कीम की पूरी डिटेल

आपको बता दें अटल पेंशन स्कीम को भारत सरकार के द्वारा चलाया जा रहा रहा है। इस स्कीम के तहत निवेशकों को पेंशन प्रदान की जाती है। ऐसे में अगर आप निवेश करने की सोचते हैं तो आप 60 साल के बाद हर महीने एक हजार रुपये से लेकर 5 हजार रुपये तक की पेंशन प्राप्त कर सकते हैं।

अगर आप पीएम अटल पेंशन योजना के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो आपकी आयु कम से कम 18 साल होनी चाहिए। ऐसे में आपको हर महीने 210 रुपेय का निवेश करना होगा। इसके बाद 60 साल के बाद हर महीने 5 हजार रुपये की पेंशन प्राप्त हो जाती है। इस हिसाब से आपको हर महीने 60 साल तक निवेश करना होगा।

योजना से कैसे जुड़ें

अगर आप भी अटल पेंशन स्कीम से जुड़ना चाहते हैं तो आपको इसके लिए सबसे पहले पास की बैंक जाना होगा। इसके बाद वहां के अधिकारी से मिलना होगा। इसके बाद अधिकारी को ये जानकारी देनी होगी कि आप अटल पेंशन स्कीम से जुड़ना चाहते हैं।

इसे भी पढ़ें: IND vs BAN: टी-20 सीरीज में किन खिलाड़ियों को मिलेगा मौका? जानिए बड़ा अपडेट

इसे भी पढ़ें: Airtel ग्राहकों को लगा तगड़ा झटका! कंपनी ने बंद की ये खास सर्विस

इसके बाद बैंक अधिकारी के द्वारा आपसे प्लान पूछा जाएगा। जिसमें आप 1 हजार रुपये से लेक 5 हजार रुपये तक प्राप्त होने वाली किस स्कीम में अप्लीकेश करना चाहते हैं। इसके बाद आपका आवेदन पूरा कर दिया जाता है। अब आपको एक स्लिप दे दी जाएगी।