जानिए रोजाना कितने किलोमीटर चलना चाहिए, हर उम्र के लोग जान लें!

पैदल चलना काफी ज्यादा फायदेमंद और असरदार माना जाता है। दरअसल, वेट कम करना हो या पेट से जुड़ी दिक्क़तों को दूर करना हो सबसे बेस्ट एक्सरसाइज में से एक माना जाता है रोजाना पैदल चलना। रोजाना पैदल चलने से वहीं, हार्ट अटैक का खतरा भी दूर हो जाता है। साथ ही इसके लिए किसी भी प्रकार कि इंस्ट्रूमेंट कि आवकश्यकता भी नहीं पड़ती है।

पैदल चलना वहीं एक बहुत ही ज्यादा नार्मल एक्सरसाइज है जिसे आप कभी भी कर सकते हैँ। वैसे तो नाईट में वाक करना बहुत फायदेमंद माना जाता है लेकिन अगर दिन में वाक करते हैँ तो और भी डबल फायदे शरीर को मिलते हैँ। ये हार्ट हेल्थ को मजबूत रखने में मदद करता है, साथ ही वेट लॉस भी सही से होता है। इसके अलावा ब्लड सर्कुलशन से जुड़ी समस्याएं भी दूर हो जाती हैँ।

पैदल चलना तो फायदेमंद होता है, लेकिन शायद आप ये नहीं जानते होंगे कि कितने किलोमीटर तक पैदल चलना चाहिए, ताकि इसका असर आपके बॉडी के ऊपर भी पड़े।

जिससे पहले कि हम आपको ये बतायें कि कितने किलोमीटर तक पैदल चलना फायदेमंद होता है, उससे पहले ये जान लें कि केवल अच्छे जूते पहन के वाक करने से सेहत को फायदा मिलता है, क्यूंकि ये कम्फर्टेबल होने के साथ बॉडी को रिलेक्स भी पंहुचाते हैँ।

बताते चलें कि अमेरिका के सेंट्रल डिसीज कंट्रोल एन्ड प्रवेशन ने हाल ही में एक रिपोर्ट में ये बताया था कि लगभग  हर व्यक्ति को 8 किलोमीटर तक पैदल तो चलना ही चाहिए।

वहीं, वर्ल्ड हेल्थ आर्गेनाइजेशन ( WHO) के मुताबिक, हर व्यस्को को प्रति सप्ताह को लगभग 20 किलोमीटर तक तो चलना ही चाहिए। वहीं स्पीड उनकी मीडियम होनी चाहिए ज्यादा फ़ास्ट नहीं होनी चाहिए।

साथ ही वर्ल्ड हेल्थ आर्गेनाइजेशन के मुताबिक हर एक व्यस्क को दिन में प्रतिदिन 4-5 किलोमीटर का लक्ष्य तो रखना ही चाहिए। अगर इस लक्ष्य को वो रोज कम्पलीट करता है तो बीमारियां आस पास भी नहीं भटकती है।

जो लोग जिम करते हैँ तो अगर वो इतना पैदल न भी चलेंगे तो उनके लिए चलेगा। लेकिन जो किसी भी प्रकार कि फिजिकल एक्टिविटी नहीं करते हैँ उनके लिए रोजाना वाक करना तो बहुत ही ज्यादा जरूरी है।