Post Office Scheme: ताबड़तोड़ रिटर्न देने वाली स्कीम, मैच्योरिटी पर मिलेंगे 30 लाख रुपये, जानें कैलकुलेशन

Post Office Scheme Time Deposit: पोस्ट ऑफिस के द्वारा काफी सारी स्कीम को संचालित किया जा रहा है। इस स्कीम के तहत आप तगड़ी कमाई कर सकते हैं। पोस्ट ऑफिस की स्कीम के साथ में शानदार रिटर्न भी प्राप्त होता है। ऐसे में अधिकतर लोग आज भी पोस्ट ऑफिस की स्कीम में निवेश करने के लिए पसंद करते हैं। अगर आप पोस्ट ऑफिस की ऐसी स्कीम में निवेश करने के बारे में विचार बना रहे हैं तो इसमें आपको काफी तगड़ा प्राप्त हो, साथ में आप कम समय में तगड़ा लाभ प्राप्त हो। एक ऐसी ही स्कीम के बारे में विस्तार से बताने जा रहे हैं।

दरअसल हम बात कर रहे हैं पोस्ट ऑफिस टीडी स्कीम के बारे में, इस स्कीम में निवेश करने तगड़ा लाभ प्राप्त हो सकता है। पोस्ट ऑफिस की टीडी स्कीम में आप निवेश करना चाहते हैं तो पास की पोस्ट ऑफिस में जाकर आसानी से खाता ओपन करा सकते हैं।

इसे भी पढ़ें: दशहरा और दिवाली पर तगड़ी छूट के साथ बुक करें फ्लाइट का टिकट, जानिए ताजा अपडेट

इसे भी पढ़ें: इन लोगों को लगी लॉटरी, सरकार सभी खाते में जमा करेगी 1 लाख रुपये, जानें पूरी डिटेल

कितना मिल रहा ब्याज

जानकारी के लिए बता दें पोस्ट ऑफिस टीडी स्कीम में 7.5 फीसदी की दर से ब्याज प्राप्त हो रहा है। आपको बता दें पोस्ट ऑफिस टीडी स्कीम में आप सिर्फ 1 हजार रुपये की शुरुआत की जा सकती है। वहीं मैक्जिमम अपने मन मुताबिक निवेश कर सकते हैं।

पोस्ट ऑफिस टीडी में करें 5 लाख रुपये का निवेश

आपको बता दें पोस्ट ऑफिस टीडी स्कीम में अगर आप 5 साल के लिए निवेश करते हैं तो आपको इस अवधि में 7.5 फीसदी का ब्याज प्राप्त होता है। इसके बाद 10 साल के बाद 5 लाख रुपये से 5 लाख 51 हजाप 175 रुपये सिर्फ ब्याज से प्राप्त होंगे। इस हिसाब मैच्योरिटी पर कुल 10 लाख 51 हजार 175 रुपये प्राप्त होगा।

10 लाख रुपये का निवेश पर कितना मिलेगा रिटर्न

अगर आप 5 साल की एफडी खरीदते है तो आप इस स्कीम में निवेश कर सकते हैं। वहीं आपको बता दें इस स्कीम की मैच्योरिटी से पहले इसको एक्सटेंड कर सकते हैं। इसमें आप लगातार 2 बार एक्सटेंशन ले सकते हैं। इस एफडी स्कीम में आप 15 साल तक निवेश कर सकते हैं।

अगर आप पोस्ट ऑफिस एफडी में 10 लाख रुपये का निवेश करते है तो 5 साल के बाद 7.5 फीसदी का ब्याज प्राप्त कर सकेंगे। आपकी निवेश की गई रकम 4 लाख 49 हजार 948 रुपये प्राप्त होंगे। इस हिसाब से कुल 14 लाख 49 हजार 948 रुपये प्राप्त होंगे।

इसे भी पढ़ें: Vastu Tips: क्या होता है वायु कोण? जानिए यहाँ के दोष से मुक्ति पाने के ये तरीके?

इसे भी पढ़ें: Bhool Bhulaiyaa 3 का टीजर हुआ आउट, मंजूलिका और रूह बाबा का फिर होगा आमना सामना!

मिलते हैं कई फायदे

पोस्ट ऑफिस टीडी स्कीम में 5 साल तक निवेश करते हैं तो इनकम टैक्स की धारा 80सी के तहत टैक्स बेनिफिट भी मिलेगा। इसके अलावा पोस्ट ऑफिस की इस स्कीम में निवेश करने पर 6 महीने से पहले निवेश की गई रकम विड्रॉल कर सकते हैं। आपको बता दें इस स्कीम की मैच्योरिटी तारीख को आगे एक्सटेंड कर सकते हैं। इसके लिए मैच्योरिटी से 6 महीने पहले ही ये काम कर सकते हैं।