Suzuki V-Strom 650XT: 645cc इंजन और 190 Kmph टॉप स्पीड वाली एडवेंचर टूरिंग बाइक

Suzuki V-Strom 650XT एक ऐसी एडवेंचर टूरिंग बाइक है जिसने लंबे समय तक भारतीय राइडर्स के बीच स्पेशल प्लेस बनाई। हालांकि कंपनी ने अब इसका प्रोडक्शन बंद कर दिया है, लेकिन इसके शानदार परफॉर्मेंस, पॉवरफुल इंजन और एडवेंचर-फ्रेंडली फीचर्स की वजह से यह बाइक आज भी बाइक प्रेमियों के बिच डिस्कशन का टॉपिक बनी हुई है। अगर आप टूरिंग के शौकीन हैं और लंबी दूरी के सफर में रिलाएबल साथी ढूंढ रहे थे, तो V-Strom 650XT को इग्नोर करना मुश्किल था।

पावरफुल इंजन और परफॉर्मेंस

इस बाइक का सबसे बड़ा अट्रैक्शन इसका 645cc का वी-ट्विन इंजन है, जो 69.7 bhp की पावर 8800 rpm पर और 62 Nm का टॉर्क 6300 rpm पर जेनेरेट करता है। सिक्स-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स से लैस यह इंजन स्मूथ राइडिंग एक्सपीरियंस देता है। इसकी टॉप स्पीड 190 kmph तक जाती है, जो इसे हाईवे और लॉन्ग जौर्नेस के लिए परफेक्ट बनाती है। वहीं, 25 kmpl का ARAI माइलेज लंबी दूरी के सफर में इकोनोमिकल अहसास कराता है।

Read More: Ducati Panigale V4 R: 998cc इंजन और 299 kmph टॉप स्पीड वाली सुपरबाइक

डिज़ाइन और कम्फर्ट

डिज़ाइन की बात करे तो Suzuki V-Strom 650XT को एडवेंचर राइडिंग को ध्यान में रखकर डिज़ाइन किया गया था। बाइक का वजन 216 kg है और 835mm की सीट हाइट इसे लंबे राइडर्स के लिए कम्फर्टेबल बनाती है। इसका 20-लीटर का बड़ा फ्यूल टैंक आपको बिना बार-बार रुकने के लंबी दूरी तय करने की फैसिलिटी देता है। साथ ही, 170mm का ग्राउंड क्लियरेंस ऑफ-रोडिंग में भी एक्सीलेंट परफॉरमेंस इन्सुरे करता है।

सेफ़्टी और टेक्नोलॉजी

सेफ़्टी के मामले में भी यह बाइक किसी से पीछे नहीं थी। इसमें डुअल चैनल ABS के साथ फ्रंट और रियर डिस्क ब्रेक दिए गए थे। 310mm का फ्रंट डिस्क और 260mm का रियर डिस्क रिलाएबल ब्रेकिंग प्रोवाइड करते थे। इसके अलावा, सेमी-डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर, USB चार्जिंग पोर्ट और डे-टाइम रनिंग लाइट्स जैसे फीचर्स इसे मॉडर्न टच देते थे।

सस्पेंशन और राइड क्वालिटी

बाइक में टेलीस्कोपिक फ्रंट सस्पेंशन और लिंक-टाइप रियर सस्पेंशन दिया गया था, जो कॉइल स्प्रिंग और ऑयल डैम्प्ड टेक्नोलॉजी के साथ आता था। दोनों सस्पेंशन में प्रीलोड एडजस्टर भी मौजूद था, जिससे राइडिंग कंडीशन्स के हिसाब से एडजस्ट किया जा सकता था। यह फीचर स्पेशली उन राइडर्स के लिए थी जो अलग-अलग तरह की सड़कों पर सफर करना पसंद करते हैं।

कीमत और अवेलेबिलिटी

कीमत की बात करे तो V-Strom 650XT की शुरुआती कीमत दिल्ली में करीब ₹9,98,308 थी, जबकि मुंबई में यह ₹11,07,256 और बैंगलोर में ₹11,17,458 तक जाती थी। इस प्राइस रेंज में यह एडवेंचर टूरिंग सेगमेंट में एक बेहतरीन ऑप्शन थी। हालांकि अब यह बाइक बाजार में अवेलेबल नहीं है, लेकिन सेकेंड-हैंड मार्केट में इसकी डिमांड आज भी बनी हुई है।

Read More: Kawasaki Z900: 948cc इंजन वाली पावरफुल सुपरबाइक, 240 kmph टॉप स्पीड और स्टाइलिश डिज़ाइन के साथ

कलर ऑप्शंस

अगर हम बात करे कलर की तो Suzuki ने इस बाइक को कुछ अट्रैक्टिव कलर्स में पेश किया था, जिनमें Pearl Glacier White और Champion Yellow मेन थे। ये कलर बाइक को स्पोर्टी और एडवेंचरस लुक देते थे।

Leave a Comment