खुशखबरी! रेलवे का नया नियम, अब बिना टिकट के कर सकेंगे रेल में सफर, जानें डिटेल

Indian Railways Rules: अगर आप ज्यादातर ट्रेन से सफर करते हैं तो ये खबर आपके लिए बेहद खास हो सकती है। कई बार ऐसा होता हैं कि रिजर्वेशन नहीं हो पाता हैं तो अर्जेंटली कहीं जाना होता है ऐसे में भारतीय रेलवे के द्वारा मुफ्त में सफर करने की परमीशन दी जाती है।

अगर आप भी कभी इस समस्या से गुजरते हैं तो आपको परेशान होने की आवश्यकता नहीं है। रेलवे के नियम के अनुसार, आप केवल प्लेटफॉर्म टिकट लेकर आराम से ट्रेन से सफर कर सकते हैं। आपकी सफर वैलिड माना जाएगा। चलिए इसके बारे में विस्तार से जानते हैं।

इसे भी पढ़ें: AIRTEL का बड़ा धमाका! अब 26 रुपए में मिलेगा 1.5GB डाटा, जानें पूरा रिचार्ज प्लान

इसे भी पढ़ें: बीएसएनएल ने बढ़ाई जियो-एयरटेल की टेंशन! 4जी सर्विस पर आया बड़ा अपडेट

जानें रेलवे का नया नियम

आपको बता दें 2 साल पहले भारतीय रेलवे के द्वारा इस नियम को यात्रियों के लिए बनया गया था। लेकिन लोगों को इस नियम की जानकारी न होने की वजह से लाभ नहीं प्राप्त हो पाता है। रेलवे नियम के अनुसार, यदि आप किसी कारण से आपका रिजर्वेशन नहीं कर सके हैं तो साथ ही आपको अर्जेंट में सफर पर जाना है तो आप प्लेटफॉर्म की टिकट लेकर रेल में आसानी से चढ़ सकते हैं।

इसके बाद बिना किसी हिचकिचाहट के टिकट चैकर के पास में जाना है और लास्ट स्टॉप की टिकट ले लेनी है। इस नियम ने यात्रियों को चिंता मुक्त कर दिया है। इसके साथ में किसी भी प्रकार का कोई जुर्माना भी नहीं देना होगा।

इसे भी पढ़ें: Post Office Scheme: पोस्ट ऑफिस की धमाकेदार स्कीम! सीधा होगा 2 लाख रुपए का फायदा

इसे भी पढ़ें: iphone 15: बिग बिलीयन डेज सेल शुरू iPhone 15 पर मिल रहा 50 हजार का डिस्काउंट! जाने अबकी कीमत

बस करें ये जरुरी काम

आपको बता दें आप सिर्फ टीटी के पास जाएं और प्लेटफॉर्म को दिखाएं और अपने लास्ट स्टॉप की टिकट बनवानी है। प्लेटफॉर्म टिकट होने से आप बिना टिकट सफर करने के लिए अपराधी नहीं होंगे। क्यों कि प्लेटफॉर्म टिकट ट्रेन में चढ़ने के पात्र है। इसके साथ में यात्री को उसी स्टेशन से किराया भी देना होगा जिस स्टेशन से प्लेटफॉर्म टिकट लिया है। किराया भी आप उसी कैटेगरी का दें जिस कैटेगरी में आप सफर कर रहे हैं।