Marriage Certificate: मैरिज सर्टिफिकेट बनवाना हुआ आसान! घर बैठे ऐसे करें अप्लाई

Marriage Certificate: भारत में हर साल लाखों लोग शादियां करते हैं पिछले साल इन साथियों का आंकड़ा 32 लाख का तो इस साल अक्टूबर से दिसंबर महीने तक 34 लाख शादियां होनी है! ऐसे में शादियों पर होने वाले खर्च का अनुमान ज्यादा से ज्यादा 4 करोड रुपए लगाया जा रहा है!

शादियों को परंपरागत तरीके से करने के बाद इसका रजिस्ट्रेशन भी करवाना बहुत जरूरी है! शादी का रजिस्ट्रेशन करने के बाद आपको एक प्रमाण पत्र दिया जाता है, कि आपकी शादी वेरीफाई हो चुकी है! और इसका सर्टिफिकेट बन जाता है तो लिए पता लगते हैं! कि इसके लिए क्या दस्तावेज चाहिए और कैसे अप्लाई करसकते हैं। 

पहले शादी के प्रमाण पत्र बनाने की प्रक्रिया ऑफलाइन हुआ करती थी लेकिन अभी यहां भीम ऑनलाइन कर दी गई है! जिसके लिए लोगों को इधर-उधर भटकना नहीं पड़ता अब अब सीधे ऑनलाइन तरीके से मैरिज रजिस्टर्ड हो जाती है!

अगर आप भी अपना मैरिज सर्टिफिकेट बनवाना चाहते हैं! तो अपने राज्य के विवाह पंजीकरण वेबसाइट पर जाकर अपना मैरिज सर्टिफिकेट ऑनलाइन बनवा सकते हैं।

मैरिज सर्टिफिकेट बनवाने के लिए आपके पास जरूरतमंद दस्तावेज होने चाहिए इसके लिए आपके पास दसवीं 12वीं का मार्कशीट होना चाहिए और पति-पत्नी का आधार कार्ड होना चाहिए और मैं सर्टिफिकेट के लिए चार पासपोर्ट साइज फोटो होने चाहिए जो शादी के दौरान खींची हुई होने चाहिए जिसमें उनका चेहरा एकदम क्लियर दिख हुआ होना चाहिए! और उनके शादी का कार्ड होना चाहिए। अगर आपके पास यह सभी दस्तावेज है तो आपकी मैरिज रजिस्ट्रेशन आसानी से हो जाएगी! और यह प्रक्रिया ऑनलाइन है! तो आपको कई चक्कर काटने की जरूरत नहीं है ऑनलाइन तरीके से आप अपना मैरिज रजिस्ट्रेशन करवा सकते हैं और मैं सर्टिफिकेट का सकते हैं।

मैरिज सर्टिफिकेट एक कानूनी होता है जो शादीशुदा जोड़े को आधिकारिक तौर पर पहचान देता है। जैसे किसी दंपति को अगर जॉइंट अकाउंट खोलना हो या किसी योजना में निवेश करना हो या किसी सरकारी बीमा पॉलिसी में निवेश करना हो हर जगह मैरिज सर्टिफिकेट काम आता है। मैरिज सर्टिफिकेट के लिए लड़की की उम्र 18 साल से ऊपर और लड़के की Age 21 साल से ऊपर होनी चाहिए।