दिवाली से पहले मजदूरों को मिला बड़ा तोहफा, हर महीने मिलेंगे 26910 रुपये, जानिए अपडेट

दिवाली से पहले केंद्र सरकार (central employee) ने देश के श्रमिकों को बड़ा तोहफा देकर जिंदगी में और भी रोशनी कर दी है. सरकार ने श्रमिकों के लिए Variable Dearness Allowance(VDA) में संशोधन करते हुए मिलने वाली न्यूनतम मजदूरी में तगड़ा इजाफा कर दिया है. सरकार के ऐलान के मुताबिक, न्यूनतम दैनिक मजदूरी दर को बढ़ाकर 1,035 रुपये करने का फैसला लिया गया है. .

इससे अब श्रमिकों की मंथली इनकम में तगड़ी बढ़ोतरी देखने को मिलेगी, जो किसी राहत की तरह होगी. आगामी विधानसभा चुनावों को देखते हुए मोदी सरकार का यह तोहफा किसी मास्टर स्ट्रोक के तौर पर माना जा रहा है. गुरुवार को पीएम मोदी ने यह घोषणा की है.

श्रमिकों के हर महीना हाथ में आएगी इतनी रकम

केंद्र सरकार के इस फैसले के बाद श्रमिकों के चेहरे पर काफी रौनक देखने को मिल रही है. इस फैसले की जानकारी देते हुए श्रम मंत्रालय की तरफ से बताया गया कि सरकार का उद्देश्य मजदूरों को जीवनयापन की बढ़ती लागत के बीच सहायता पहुंचाना है.

इसके अलावा न्यूनतम मजदूरों की दरों में ताजा संशोधन के बाद निर्माण, साफ-सफाई, सामान उतारने और चढ़ाने जैसे अनस्किल्ड श्रमिकों के लिए सेक्टर A में न्यूनतम मजदूरी दर 783 रुपये रोजाना करने का फरमान सुनाया गया है. अब हर महीने इस हिसाब से हाथ में 20,358 रुपये आएंगे.

जानिए किन श्रमिकों को हर महीना मिलेंगे 26910

सरकार ने मजदूरों की अलग-अलग कैटेगरी के हिसाब से न्यूनतम मजदूरी दरों में परिवर्तन किया है. अर्ध-कुशल श्रमिकों के लिए न्यूनतम मजदूरी दर 868 रुपये प्रति दिन करने का फैसला लिया गया है. उन्हें मंथली 22,568 रुपये मिल जाएंगे. इसके अलावा बिना हथियार वाले चौकीदार या गार्ड की तो उनकी न्यूनतम मजदूरी को बढ़ाकर 954 रुपये प्रति दिन करने का फैसला लिया गया है.

इस हिसाब से मंथली मेहनताना 24,804 रुपये मिलेगा. इसके साथ ही अत्यधिक कुशल श्रमिकों को मंथली 26,910 रुपये की सहायता मिलेगी. अब इनकी मजूदरी को बढ़ाकर 1035 रुपये प्रति दिन करने का फैसला लिया गया है. श्रमिकों के मन में सवाल उठ रहा होगा कि यह बढ़ी हुई न्यूनतम दरें कब से लागू होंगी. श्रम मंत्रालय के मुताबिक, नई दरें अगले महीने की 1 अक्टूबर 2024 से यह दरें लागू हो जाएंगी. इसके साथ ही मजदूरों की इनकम भी बढ़ जाएगी.