PM Vishwakarma Yojana: केंद्र सरकार इन लोगों को दे रही 3 लाख रुपए तक का लोन! बस इन शर्तों को करें पूरा

PM Vishwakarma Yojana: केंद्र सरकार इन लोगों को दे रही 3 लाख रुपए तक का लोन! बस इन शर्तों को करें पूरा! पीएम विश्वकर्म योजना के तहत शिल्पकार और कारीगरों को नए सिर्फ ट्रेनिंग दी जाती है! बल्कि उन्हें ₹300000 तक का लोन दिया जाता है और इस लोन लेने के लिए क्या कुछ सकते हैं! और क्या कुछ पात्रता है! इस पोस्ट में हम आपको यही बताने वाले हैं तो चलिए हम आपको यह सब बात नीचे बताते हैं। 

केंद्र सरकार देश के लोगों के लिए बहुत सारी फायदेमंद योजना चलते हैं! जिनका लाभ अलग-अलग लोग और अलग-अलग राज्य के लोग लेते हैं। भारत सरकार ने शिल्पकार और छोटे कारीगरो के लिए साल 2023 में एक बहुत ही फायदेमंद पीएम विश्वकर्म योजना शुरू की थी।

पीएम विश्वकर्म योजना के तहत शिल्पकार और कारीगरों को नए सिर्फ केवल ट्रेनिंग दी जाती है! बल्कि उनको ट्रेनिंग के साथ ₹300000 तक का लोन भी दिया जाता है जिससे कि वह अपना बिजनेस खड़ा करसके।

जो लोग लोन लेने के लिए अप्लाई करता है उनको कुछ शर्तों का पालन करना पड़ता है! जो कि इस प्रकार होती है! जो लाभार्थी योजना के तहत बेसिन ट्रेनिंग पूरी कर लेता है! वह ₹100000 तक का लोन ले सकता है। और जो लोग पहले ₹100000 का लोन ले लेते हैं और उसे सुचारू रूप से जारी रखते हैं! तो उन्हें ₹200000 तक का लोन भी दिया जाता है! लोन लेने के लिए आपको अपने बिजनेस में डिजिटल ट्रांजेक्शन करना होगा।

योजना में आपको एक लाख का लोन 18 महीना में चुकाना होगा उसके बाद ही आपको ₹200000 का लोन मिलता है! 30 महीने की अवधि पूरा होने के बाद आपको इस लोन पर प्याज की छूट मिलती है! और इस लोन पर आपको 5% का ब्याज देना होता है।

अगर आप इस पीएम विश्वकर्मा योजना से जुड़ी कोई भी अन्य जानकारी लेना चाहते हैं! तो आप सरकार की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर पीएम विश्वकर्मा gov.in पर जाकर सीधे जानकारी ले सकते हैं!