बीएसएनएल ने बढ़ाई जियो-एयरटेल की टेंशन! 4जी सर्विस पर आया बड़ा अपडेट

भारत में अब जल्द ही बीएसएनएल यूजर्स के लिए एक गुड न्यूज देने जा रहा है, जिसका ग्रामीण क्षेत्रों में सभी बड़ी बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं. बीएसएनएल की तरफ से अब सभी जगह 4जी इंटरनेट सर्विस शुरू होने जा रही है, जो किसी बड़े तोहफे की तरह होगी. दूसरी तरफ से बीएसएनएल अभियान चलाकर नेटवर्क क्षमता बढ़ाने की तैयारी भी तेजी से कर रहा है.

ग्राहकों को 4जी मोबाइल नेटवर्किंग सर्विस का फायदा दिलाने के लिए बीटीएस टावर बड़े स्तर पर लगाए जाने की तैयारी चल रही है. इतना ही नहीं सभी ग्राम पंचायतों में बनने वाले हॉट स्पॉट में यूजर्स आराम से 30 मिनट तक मुफ्त इंटरनेट सेवा का फायदा प्राप्त कर सकते हैं, जिससे किसी तरह की दिक्कत नहीं होगी. कंपनी के मुख्य महाप्रबंधक आलोक मिश्रा ने अधिकारियों के साथ बैठक कर बड़ी जानकारी दी है.

बीएसएनएल के महाप्रबंधक ने दी बड़ी जानकारी

बीएसएनएल के मुख्य महाप्रबंधक आलोक मिश्रा ने अधिकारियों के साथ बैठक में योजनाओं की समीक्षा कर बड़ी जानकारी दी है. आलोक मिश्रा ने बताया कि यूजर्स को बेहतर सर्विस देना ही मुख्य इरादा है. इसी साल जुलाई महीने में 4जी सर्विस कुछ जगह शुरू हुई है. जुलाई से लेकर अब तक 12 लाख नए यूजर्स जुड़े हैं. इनमे से 3.25 लाख ग्राहक बीएसएनएल में पोर्ट हुए हैं।

मिश्रा ने कहा कि 4जी सर्विस देने के लिए प्रदेश भर में 6300 टावर लगाने खड़े करने का टार्गेट बनाया है. अभी तक इसमें 2300 टावर का काम पूरा हो चुका है. बाकी 80 प्रतिशत टावर दिसंबर 2024 तक और मार्च 2025 तक 100 प्रतिशत लग जाएंगे। उन्होंने कहा कि वाराणसी, गाजीपुर, मिर्जापुर, सोनभद्र, भदोही और चंदौली में 990 टावर लगाने का काम किया जाएगा. अभी तक 250 टावर लग चुके हैं.

जियो-एयरटेल पर पड़ेगा बड़ा असर

बीएसएनल की 4जी सर्विस देशभर में शुरू होने बाद जियो-एयरटेल और वीआई जैसी टेलीकॉम कंपनियों के कारोबार पर भारी असर पड़ने वाला है. निजी सेक्टर में काम करने वाली तीनों ही टेलीकॉम कंपनियों ने कुछ महीने पहले अपने टैरिफ प्लान की कीमतों में बढ़ोतरी कर दी थी, जिससे ग्राहकों की उम्मीदों को बड़ा झटका लगा.

उसी समय से मोबाइल यूजर्स बीएसएनएल की तरफ देख रहे हैं. बड़ी संख्या में सिम पोर्ट भी कराए गए हैं. अगर बीएसएनएल की 4जी सर्विस शुरू होती है तो जियो, एयरटेल और वीआई को यूजर्स कम होने का डर सता रहा है.