Post Offce में एफडी करने पर मिल रहा तगड़ा ब्याज, जानिए कैसे बनें मालामाल

पोस्ट ऑफिस की कई ऐसी स्मॉल सेविंग्स स्कीम हैं जो हर किसी को अमीर बनाने का काम कर रही हैं. अगर आप अपने फ्यूचर को आर्थिक रूप से मजबूत बनाना चाहते हैं तो निवेश करके मोटी इनकम प्राप्त कर सकते हैं. क्या आपको पता है पोस्ट ऑफिस में फिक्स्ड डिपॉजिट(Fixed Deposit) करके तगड़ा रिटर्न मिल रहा है. आपके पास पैसा है तो फिर आराम से फिक्स्ड डिपॉजिट कर मौके पर चौका मार सकते हैं, जिससे किसी तरह की प्रॉब्लम नहीं होने वाली है.

एक साल से 5 साल तक पोस्ट ऑफिस में एफडी करने पर कितने ब्याज का फायदा मिलता है, यह सब आसानी से डिटेल में जान सकते हैं. अच्छे रिटर्न के लिए आप नीचे फिक्स्ड डिपॉजिट की खासियत को जानना होगा.  जिससे आपकी सब टेंशन ही खत्म हो जाएगी. जानिए कैसे पोस्ट ऑफिस में निवेश करने पर मालामाल बन जाएंगे.

पोस्ट ऑफिस में फिक्स्ड डिपॉजिट पर मिल रहा कितना ब्याज?

भारत की बड़ी संस्थाओं में गिने जाने वाली पोस्ट ऑफिस की फिक्स्ड डिपॉजिट में निवेश करना चाहते हैं तो फिर आपको ठीक-ठाक ब्याज मिल जाएगा. पोस्ट ऑफिस में अधिकतम 7.5 फीसदी तक ब्याज आराम से मिल रहा है, जो किसी बढ़िया मौके की तरह है. फिक्स्ड डिपॉजिट की समय सीमा एक वर्ष से लेकर 5 साल तक है.

अगर आप एक साल के लिए पोस्ट ऑफिस में फिक्स्ड डिपॉजिट करते हैं तो 6.9 फीसदी ब्याज का फायदा मिलेगा. 2 और 3 साल की फिक्स्ड डिपॉजिट करने पर आराम से 7 प्रतिशत तक ब्याज मिल जाएगा. इसके अलावा 5 साल की फिक्स्ड डिपॉजिट पर आपको आराम से 7.5 फीसदी ब्याज के रूप में रिटर्न दिया जाएगा.

5 लाख पर पांच साल में मिलेगा कितना ब्याज?

अगर आप पोस्ट ऑफिस में 5 साल के लिए 5 लाख रुपये की एफडी करते हैं तो फिर 7.5 फीसदी तक ब्याज का फायदा मिलेगा. इस हिसाब से करीब 2,24,974 रुपये ब्याज के रूप में ही दिए जाएंगे. कुल रकम 7,24,974 रुपये वापस मिल जाएंगे. इसमें 5 लाख रुपये आपके निवेश वाली रकम होगी.

योजना से जुड़ना चाहते हैं तो पहले आपको पोस्ट ऑफिस जाने की जरूरत होगी. यहां जाकर आप एक फॉर्म भरकर आवेदन कर सकते हैं. आधार कार्ड, पैन कार्ड सहित कुछ जरूरी डॉक्यूमेंट्स होने जरूरी हैं. कुछ शर्तों के साथ आवेदन कर सकते हैं.