Fixed Deposit: पत्नी के नाम एफडी करवाने पर मिलेंगे यह तगड़े फायदे, जानें डिटेल

फिक्स्ड डिपॉजिट पर लोगों को बंपर फायदा मिल रहा है. हर कोई बैंकों में एफडी करने पर तगड़ा ब्याज का फायदा कमा रहा है. मॉडर्न जमाने में एफडी का अपना अलग ही शोर है. देशभर में अधिकतर लोग फिक्स्ड डिपॉजिट को ही सबसे सुरक्षात्मक निवेश मान रहे हैं. शादीशुदा लोग एफडी करने का मन बना रहे हैं तो फिर बिल्कुल भी देर नहीं करें, क्योंकि तगड़ा लाभ मिलेगा.

अब तो आप पत्नी के नाम भी एफडी कराने पर तगड़ा रिटर्न प्राप्त कर सकते हैं, जो मौका बिल्कुल भी हाथ से ना जाने दें. एफडी करने पर कैसे आपको मोटा लाभ मिलेगा, इसे आप नीचे डिटेल में जान सकते हैं. जिससे आपका सब कंफ्यूजन खत्म हो जाएगा.

फिक्स्ड से मिलने वाले ब्याज पर कितना चुकाना होगा टीडीएस

फिक्स्ड डिपॉजिट से ब्याज मिलने पर लोगों को टीडीएस का भुगतान करना होता है. ऐसी स्थिति में एफडी वाली इनकम आपकी कुल कमाई के साथ जुड़ जाएगी. इससे अलग हटकर आपको कुछ ज्यादा टैक्स चुकाने की जरूरत होगी. अगर आप अपनी पत्नी के नाम से एफडी कराते हैं तो वे काफी बचत कर सकते हैं. जिससे किसी तरह की दिक्कत नहीं होगी.

वहीं, आमतौर पर, अधिकतर महिलाएं या तो लोअर टैक्स ब्रैकेट में आती हैं. जो हाउसवाइफ रहती हैं. हाउसवाइफ पर किसी तरह के टैक्स का भुगतान नहीं करना होता है. पत्नी के नाम पर एफडी कराएंगे तो आपको टीडीएस का भुगतान नहीं करना पड़ेगा. इसके साथ ही आप अधिकत टैक्स के भुगतान से भी बचा जा सकता है.

40000 रुपये से अधिक ब्याज तो कटेगा टीडीएस

आपको एफडी से मिलना वाला ब्याज एक वित्तीय साल में 40,000 रुपये से अधिक है तो दस फीसदी टीडीएस का भुगतान करने की जरूरत होगी. वहीं, आपकी पत्नी की इनकम कम है तो वे फॉर्म 15G भरकर टीडीएस के भुगतान से बचने का काम कर सकते हैं.

अपनी पत्नी के साथ ज्वाइंट एफडी कराते हैं और पत्नी को फर्स्ट होल्डर बनाते हैं तो भी आप टीडीएस के भुगतान के साथ-साथ ज्यादा टैक्स के भुगतान से भी बचने का काम कर सकते हैं. इसलिए साफ शब्दों में कहे तो पत्नी के नाम फिक्स्ड डिपॉजिट कराने पर बंपर लाभ ले सकते हैं.