सरकारी स्कीम नहीं लगा रहे पैसा तो FD में करें निवेश, SBI से HDFC कर रहे मालामाल!

Five Year FD Interest Rates: हर कोई सुरक्षित निवेश के साथ में ज्यादा रिटर्न चाहता हैं। ऐसे में लोग शेयर मार्केट में निवेश करते हैं। क्यों कि शेयर मार्केट में कम समय में अच्छा खासा रिटर्न प्राप्त हो रहा है। वहीं शेयर मार्केट में जोरदार गिरावट आई है, वहीं निवेशक निवेश के लिए दूसरे ऑप्शन की खोज करते हैं। ऐसे में आपके लिए सबसे सेफ ऑप्शन के तौर पर बैंक एफडी रहती है। एफडी करते समय निवेशकों का उद्देश्य ज्यादा से ज्यादा ब्याज कमाना होता है और सिक्योरिटी भी मिलती है। अलग-अलग टेन्योर के लिए प्राप्त होने वाला ब्याज भी अलग होता है।

इसे भी पढ़ें: Ration Card News: खुशी से झूमें राशन कार्ड धारक, सरकार ने लिया ये बड़ा फैसला!

इसे भी पढ़ें: LIC की शानदार पॉलिसी में करें निवेश, इतने साल में मिलेगा 43 लाख से ज्यादा का फंड, जानें डिटेल

फिक्स डिपॉजिट में निवेश कर रहे हैं तो आपको बता दें एफडी में जितने ज्यादा समय के लिए निवएश करते हैं आपको उतना ही ज्यादा ब्याज प्राप्त होता है। वहीं कम समय के लिए निवेश करते हैं तो आपको उतना ही कम ब्याज प्राप्त होता है। मान लें अगर आप देश की सबसे बड़ी बैंक एसबीआई में एफडी कराते हैं तो आपको तीन में सिर्फ 5.5 फीसदी का ब्याज प्राप्त होता है। वहीं 1 साल की अवधि के लिए निवेश करते हैं तो आपको 6.8 फीसदी का ब्याज मिलता है। चलिए जानते हैं कि इन बैंक में निवेश करने पर कितना ब्याज प्राप्त हो रहा है।

इन शीर्ष बैंक में एफडी पर कितना मिल रहा ब्याज?

देश की सबसे बड़ी बैंक एसबीआई की तरफ से 5 साल की अवधि पर एफडी पर 6.5 फीसदी का ब्याज प्राप्त हो रहा है। वहीं 1 साल से कम अवधि पर ब्याज पर 6.8 फीसदी का ब्याज प्राप्त हो रहा है। इन सभी दरों को 15 मई 2024 से लागू किया गया है।

प्राइवेट सेक्टर की सबसे बड़ी बैंक एचडीएफसी बैंक की तरफ से 5 साल की फिक्स डिपॉजिट पर 7 फीसदी का ब्याज प्राप्त होता है। अगर आप एक साल या फिर इससे कम टेन्योर के लिए एफडी करता हैं तो आपको 6.6 फीसदी का ब्याज प्राप्त होता है। इन सभी दरों को 9 फरवरी 2024 से लागू कर दिया गया है।

अब बात करते हैं प्राइवेट सेक्टर की आईसीआईसीआई बैंक की, इस बैंक में 5 साल की एफडी पर 7 फीसदी का ब्याज मिलता है। बैंक के द्वारा 1 साल के निवेश पर 6.7 फीसदी का ब्याज प्राप्त हो रहा है। इन दरों को बैंक ने 17 फरवरी 2024 से लागू कर दिया है।

बीओबी की तरफ से 5 साल की फिक्स डिपॉजिट पर 6.50 फीसदी का ब्याज प्रदान किया जा रहा है। इन दरों को 15 जनवरी 2024 से लागू कर दिया था। इसी हिसाब से 1 साल वाली एफडी पर 6.85 फीसदी का ब्याज प्रदान किया जा रहा है।

इसे भी पढ़ें: PM Kisan लाभार्थियों की लगी लॉटरी, सरकार इस तारीख को भेजेगी 2000 रुपये, जानें अपडेट

इसे भी पढ़ें: मंथली 5500 रुपये का निवेश दिलाएगा 1 करोड़ से ज्यादा का फंड, जानें स्कीम की डिटेल

पीएनबी यानि कि पंजाब नेशनल बैंक के द्वारा 5 साल के टेन्योर पर 6.55 फीसदी का ब्याज प्रदान किया जा रहा है। लेकिन 1 साल के टेन्योर पर फिक्स डिपॉजिट पर 6.8 फीसदी का ब्याज प्रदान किया जा रहा है। ये दरें 12 अप्रैल 2024 से लागू किया गया है।

कोटक महिंद्रा बैंक के द्वारा 5 साल की फिक्स डिपॉजिट पर 6.20 फीसदी का ब्याज प्रदान किया जा रहा है। वहीं बैंक के द्वारा 1 साल की एफडी पर 7.10 फीसदी का सालाना ब्याज प्रदान किया जा रहा है। ये ब्याज दरें 27 फरवरी 2024 से लागू की गई हैं।