मात्र 210 रुपये का करें निवेश, सालाना मिलेगी 60,000 रुपये की पेंशन, कमाल की है स्कीम

Government Pension Scheme: अगर आप अपने बुढ़ापे को सिक्योर करना चाहते हैं तो आप इस पेंशन स्कीम में निवेश कर सकते हैं। सरकार की ये खास पेंशन स्कीम है। इस पेंशन स्कीम में निवेश करने पर हर महीने पेंशन का लाभ प्राप्त होता है। आपको बता दें ये सरकार समर्थित स्कीम है। जिसमें निवेश करने पर कोई जोखिम नहीं होता है।

आपको बता दें करोड़ों लोग इस पेंशन स्कीम का लाभ उठा रहे हैं। हम बात कर रहे हैं अटल पेंशन स्कीम के बारे में, इस स्कीम में मैक्जिमम 5 हजार रुपये से 60 हजार रुपये तक पेंशन प्राप्त होती है। इसके साथ में कई लाभ होते हैं। चलिए जानते हैं कितना निवेश करने पर होगा पेंशन का लाभ।

इसे भी पढ़ें: Fixed Deposit: अपनी पत्नी के नाम पर कराएं एफडी, मिलेंगे कई सारे लाभ, जानें पूरी डिटेल

इसे भी पढ़ें: मात्र 416 रुपये का करें निवेश, कुछ ही साल में बन जाएंगे करोड़पति, बेहद शानदार है ये स्कीम

मात्र 210 रुपये के निवेश पर होगा पेंशन का लाभ

आपको बता दें अगर आप मात्र 210 रुपये का मंथली निवेश करते हैं तो रिटायरमेंट के बाद यानि कि 60 साल के बाद मंथली 5 हजार रुपये पेंशन के तौर पर प्राप्त कर सकते हैं। इस स्कीम के तहत गारंटीड पेंशन प्राप्त होती है। नियम के मुताबिक इस स्कीम में 18 साल की आयु में निवेश की शुरुआत करते हैं तो आपको मंथली 210 रुपये का निवेश करना होगा। वहीं अगर आप हर तिमाही निवेश करते हैं तो 626 रुपये और छमाही आधार पर 1239 रुपये का निवेश करना होगा। मंथली 1 हजार रुपये की पेंशन प्राप्त करने के लिए यदि 18 साल की आयु में निवेश करते हैं तो मंथली 42 रुपये चुकाने होंगे।

जानें स्कीम की डिटेल

सरकार के द्वारा इस स्कीम को रिटायरमेंट को देखते हुए पेश किया गया है। इस स्कीम में असंगठित क्षेत्रों में काम कर रहे लोग जुड़ सकते हैं। इसके ज्यादा से ज्यादा सेविंग को लेकर प्रोत्साहित किया जाता है। इस स्कीम के द्वारा असंगठित क्षेत्र में काम कर रहे लोगों बुढ़ापे में पेंशन प्रदान की जाती है। इसके साथ में जोखिम से बच सकते हैं। इस स्कीम को पीएफआरडीए के जरिए चलाया जा रहा है।

मंथली कैसे मिलेगी 5 हजार रुपये की पेंशन

अटल पेंशन स्कीम के तहत सभी लोगोंको 1 हजार रुपये से 5 हजार रुपये की मंथली पेंशन प्राप्त होती है। इसमें कम से कम पेंशन की गारंटी भी मिलती है। इसके साथ में टैक्स बेनिफिट भी मिलता है। स्कीम के तहत 1 हजार, 2 हजार, 3 हजार, 4 हजार और 5 हजार रुपये तक की पेंशन प्राप्त होती है। इस स्कीम में यदि आप कम आयु में जुड़ते हैं तो ज्यादा लाभ प्राप्त होता है।

इसे भी पढ़ें: Flipkart Big Billion Days में मात्र 22,749 की कीमत में मिल सकता है iPhone 15, जानें पूरी ऑफर

इसे भी पढ़ें: Bal Aadhaar Card: बच्चों का आधार कार्ड कैसे बनवाएं, ये रहा बेहद आसान प्रोसेस

6.9 करोड़ लोग कर रहे हैं निवेश

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण के द्वारा बताया गया है कि अटल पेंशन स्कीम कम लागत वाली स्कीम है। इस स्कीम में 60 साल के बाद पेंशन का लाभ प्राप्त होता है। इसमें 1 हजार से 5 हजार रुपये तक की पेंशन प्राप्त होती है। अगर पेंशनधारक की मौत हो जाती है तो उसके जीवनसाथी को लाभ प्राप्त होता है। वहीं अंशधारक की मौत होने पर सारा पैसा नॉमिनी को दिया जाता है। उनके द्वारा कहा गया है कि साल 2015 की शुरुआत के बाद 6.90 करोड़ लोग स्कीम का लाभ उठा रहे हैं। इसके साथ में 35,149 करोड़ रुपये का फंड जमा कर दिया गया है।