Post Office की धमाल स्कीम, एकमुश्त निवेश करें रकम, मैच्योरिटी पर मिलेगा तीनगुना पैसा, जानें कैसे

Post Office FD Scheme: बैंक के जैसे पोस्ट ऑफिस में भी निवेश करना सेफ होता है। पोस्ट ऑफिस में निवेश करने पर निवेश किए गए पैसे पर सरकार गारंटी रिटर्न देती है। पोस्ट ऑफिस के द्वारा काफी सारी स्कीम्स को चलाया जा रहा है। लेकिन इस लेख में हम पोस्ट ऑफिस की स्कीम के बारे में बताने जा रहे हैं। इस स्कीम को पोस्ट ऑफिस एफडी स्कीम भी कहा जाता है।

जिस तरह से बैंक अलग-अलग टेन्योर पर एफडी ऑप्शन देती है उसी प्रकार पोस्ट ऑफिस के द्वारा एफडी पर पैसा लगाने का ऑप्शन देती है। आपको बता दें 5 साल की फिक्स डिपॉजिट पर 7.5 फीसदी का ब्याज प्राप्त हो रहा है। इसके साथ में आपको इनकम टैक्स सेक्शन 80सी के तहत टैक्स बेनिफिट प्राप्त होता है। ऐसे में यदि आप स्कीम में निवेश करते हैं तो आप अपनी रकम से तीन गुना पैसा कमा सकते हैं।

इसे भी पढ़ें: Bal Aadhaar Card: बच्चों का आधार कार्ड कैसे बनवाएं, ये रहा बेहद आसान प्रोसेस

इसे भी पढ़ें: Jio का शानदार प्लान, 5जी डेटा के साथ मुफ्त मिल रहा OTT सब्सक्रिप्शन, जानें पूरी डिटेल

जानें कैसे मिलेगी तीन गुना रकम

पोस्ट ऑफिस स्कीम में अपना पैसा तीन गुना करने के लिए 5 साल की एफडी चुननी होती है। आपको इस स्कीम में निवेश करना होगा इसके बाद मैच्योरिटी होने से पहले इसकी अवधि बढ़ानी होगी। ये एक्सटेंशन आपको लगातार 2 बार करना है। यानि कि आपको ये फिक्स डिपॉजिट 15 साल तक चलानी होगी। यदि आप इस एफडी में 10 लाख रुपये तक का निवेश करते हैं तो आपको 7.5 फीसदी की दर से ब्याज प्राप्त होता है। 5 साल के बाद इस रकम पर 4,49,948 रुपये का ब्याज प्राप्त होगा। इस तरह से कुल 14,49,948 रुपये प्राप्त होंगे।

अगर आप इस स्कीम को 5 साल के लिए एक्सटेंड करते हैं तो आपको केवल ब्याज से 11 लाख 2 हजार 349 रुपये प्राप्त होंगे और 10 साल के बाद 21 लाख से ज्यादा की इनकम होगी। इससे पहले ये स्कीम मैच्योर होती है तो हमें इसको एक बार बढ़ाना होगा। 15 साल के बाद आप सिर्फ 10 लाख रुपये के निवेश पर 20 लाख रुपये से ज्यादा की रकम प्राप्त कर पाएंगे। ऐसे में मैच्योरिटी पर 30 लाख से ज्यादा की रकम प्राप्त होगी। इसके मूलधन पर ब्याज प्राप्त होगा।

इसे भी पढ़ें: Heart Attack समेत इन गंभीर बीमारियों से बचाता है बादाम का सेवन, हेल्थ के लिए भी है फायदेमंद!

इसे भी पढ़ें: कौन से हॉस्पिटल में चलेगा आयुष्मान कार्ड? इस आसान तरीके से लगाएं पता

क्या है एक्सटेंड का नियम

अगर आप इस स्कीम को एक्सटेंड करना चाहते हैं तो आप 6 महीने के अंदर 1 साल पूरा होने पर 3 से 5 साल तक के लिए एफडी को एक्सटेंड किया जा सकता है। इसके अलावा खाता ओपन करते समय मैच्योरिटी का विस्तार किया जा सकता है। मैच्योरिटी की तारीख पर इस खाते में ब्याज लागू होता है।