Bal Aadhaar Card: बच्चों का आधार कार्ड कैसे बनवाएं, ये रहा बेहद आसान प्रोसेस

Bal Aadhaar Card: आज के समय आधार कार्ड बेहद ही जरुरी दस्तावेज है। ऐसे में बच्चों के लिए भी आधार कार्ड जरुरी हो गया है। आपको बता दें आधार कार्ड जारी करने वाली संस्था UIDAI के द्वारा बच्चों के लिए आधार कार्ड की सुविधा जारी की गई है। आपको बता दें इसमें 5 साल से कम आयु के बच्चों का भी आधार कार्ड बनाया जा रहा है। इस आधार कार्ड को बाल आधार कार्ड नाम दिया गया है। इसका रंग नीला है।

आपको बता दें आधार कार्ड को बनाने के लिए बर्थ सर्टिफिकेट की जरुरत होती है। इसको बनाने के प्रोसेस को आसान कर दिया गया है। बच्चे का आधार अप्लीकेशन डिस्चार्ज स्लिप या फिर बर्थ सर्टिफिकेट के साथ में माता-पिता में से एक आधार कार्ड हो जाएगा। आप घर बैठे बिना बर्थ सर्टिफिकेट लेटर का भी आधार कार्ड बन सकते हैं।

इसे भी पढ़ें: Jio का शानदार प्लान, 5जी डेटा के साथ मुफ्त मिल रहा OTT सब्सक्रिप्शन, जानें पूरी डिटेल

इसे भी पढ़ें: Heart Attack समेत इन गंभीर बीमारियों से बचाता है बादाम का सेवन, हेल्थ के लिए भी है फायदेमंद!

5 साल में करें अपडेट

ब्लू आधार कार्ड नॉर्मल कार्ड से अलग होता है। ब्लू आधार कार्ड को बनवाने के लिए बच्चे के आइरिस और फिंगरप्रिंट स्कैन की आवश्यकता नहीं होती है। इस को वेरिफाई करने के लिए माता-पिता में से किसी को अपना आधार कार्ड दिखाना होता है। बाल आधार कार्ड में 12 अंक का नंबर होता है। बहराल बच्चे की आयु 5 साल से ज्यादा नहीं होनी चाहिए। 5 साल के बाद बच्चे के सारी डिटेल को अपडेट करानी होती है।

कैसे बनवाएं बाल आधार कार्ड

बाल आधार कार्ड बनवाने के लिए सबसे पहले यूआईडीएआई की ऑफिशियल वेबसाइट पर विजिट करना होगा। इसके बाद माई आधार टैब पर क्लिक करें और बुक एन अपॉइंटमेंट का ऑप्शन चुनें। इसके बाद अपने शहर को चुनें और अपॉइंटमेंट बुक करने के लिए आगे बढ़ें और इस पर क्लिक करें। अब मोबाइल नंबर एक ओटीपी आएगा। जिसको दर्ज करना होगा।

अपॉइंटमेंट की तारीख को चुनने के बाद आप आधार सेंटर पर जाएं। इसमें माता-पिता में से किसी एक को अपने आधार कार्ड औऱ बच्चे का बर्थ सर्टिफिकेट लगेगा। इसके साथ में बच्चे की पासपोर्ट साइज फोटो आदि जमा करनी होगी। इसके बाद कुथ समय के बाद आधार कार्ड वेबसाइट से डाउनलोड कर सकते हैं।

इसे भी पढ़ें: कौन से हॉस्पिटल में चलेगा आयुष्मान कार्ड? इस आसान तरीके से लगाएं पता

इसे भी पढ़ें: NPS में 60 साल से पहले निकाल पाएंगे पूरी रकम, जानें इसका नियम

5 साल के बाद कैसे अपडेट करें आधार

5 साल से ज्यादा आयु का होने के बाद आधार कार्ड को अपडेट करना होता है। इसके लिए आपको सभी दस्तावेजों की जरुरत होगी। आधार सेंटर पर सभी बच्चे का बायोमेट्रिक डेटा लिया जाएगा। इसके बाद इस डेटा को बच्चे के आधार कार्ड में शामिल कर लिया जाता है। बता दें ये प्रोसेस बिल्कुल मुफ्त है। बायोमेट्रिक डेटा अपडेट करने के बाद बच्चे के आधार नंबर में कोई भी बदलाव नहीं होता है।