Heart Attack समेत इन गंभीर बीमारियों से बचाता है बादाम का सेवन, हेल्थ के लिए भी है फायदेमंद!

Almond Health Benefits: ड्राई फ्रूट्स का रोजाना सेवन फिजिकल हेल्थ के साथ मेन्टल हेल्थ के लिए भी बहुत ही ज्यादा फायदेमंद माना जाता है। इनके रोजाना सेवन से गंभीर से गंभीर बीमारियां जड़ से खत्म हो जाती हैं। इसके अलावा जो लोग मसल्स की ग्रोथ चाहते हैं उन्हें भी ड्राई फ्रूट्स को रोज अपनी डाइट में शामिल करना चाहिए। वहीं स्पेशलीं बादाम का सेवन तो और भी अधिक लाभदायक और फायदेमंद माना जाता है।

इसके पीछे का मुख्य कारण एक ये भी है कि इसकी तासीर गर्म होती है, ऐसे में लोग भिगोकर खाना ही ज्यादा पसंद करते हैं। वहीं, ज्यादा फायदा चाहते हैं तो बादाम के साथ तीन चीजों को और भिगोकर सुबह के समय सेवन कर सकते हैं। सुबह के समय इनका सेवन करने से ये आपको पूरे दिन एनर्जेटिक बना के रखेंगें, साथ ही बॉडी में किसी भी तरह के पोषक तत्वों की कमी भी नहीं होगी।

बादाम

यदि यूएसडीए के अनुसार मानें तो बादाम में मैग्नीशियम, विटामिन ई, फाइबर, प्रोटीन संग अन्य फाइबर उपयुक्त मात्रा में पाए जाते हैं। ये पोषक तत्व दिमाग की सेहत को मजबूत बना के रखने में काफी ज्यादा असरदार होते हैं। इनके सेवन से डिप्रेशन जैसी कई समस्याएं नहीं होती हैं। इसके आलावा ये दिल की सेहत के लिए भी फायदेमंद माना जाता है, इसके रोजाना सेवन से हार्ट अटैक के जैसी दिल की बीमारी का खतरा दूर हो जाता है। वहीं, बादाम कोलेस्ट्रॉल लेवल को भी मेंटेन करके रखता है। ऐसे में अगर इसे इन ड्राई फ्रूट्स के साथ रोजाना भिगो कर खाया जाए तो ये अधिक फायदा पहुंचाते हैं।

अखरोट

अखरोट और बादाम के एक संग भिगोकर सेवन करने से हार्ट अटैक की बीमारी का शिकार आप कभी नहीं हो सकते हैं। वहीं, ये दिमाग की सेहत को सुधारने में भी मदद करता है। साथ ही अखरोट में एंटी ऑक्सीडेंट्स भी पाए जाते हैं, जो कैंसर के खतरे को कम करने में असरदार होते हैं।

काजू

बादाम और काजू को एक साथ भिगो कर खाने से कैंसर की बीमारी का खतरा टल जाता है। काजू के फायदे की बात करें तो इसमें ज़िंक, मैग्नीशियम, सेलेनियम भरपूर मात्रा में पाया जाता है। इसका एक साथ सेवन दिन प्रतिदिन हड्डियों को मजबूत बनाता है। वहीं, इसके रोजाना सेवन से स्किन भी सॉफ्ट और ग्लोइंग बनती है। और ये दिन प्रतिदिन इम्युनिटी को बूस्ट करता है।