त्योहार में लाखों कर्मचारियों की चमकेगी किस्मत, बोनस में मिलेंगे 28200 रुपये, जानें डिटेल

7th Pay Commission: अगर आप रेलवे की नौकरी करते हैं या फिर आपके परिवार का कोई भी शख्स रेलवे में काम करता है तो ये खबर आपके लिए खास हो सकती है। आपको बता दें रेलवे कर्मचारियों के द्वारा केंद्रीय मंत्री अश्विनी वैष्णव से बोनस की कैलकुलेशन छठे वेतन आयोग के बजाय 7वें वेतन आयोग पर करने की विनती की गई है।

इसके बाद रेलवे कर्मचारी महासंघ के राष्ट्रीय महासचिव सर्विजीत सिंह के द्वारा बताया गया है कि इस समय 6वें वेतन आयोग के मुताबिक कम से कम 7 हजार रुपये का मंथली का हिसाब है। इसके बजाय 7वें वेतन आयोग के तहत कम से कम सैलरी 18 हजार रुपये है। रेलवे कर्मचारियों को 1 जनवरी 2016 से प्राप्त हो रहा है।

इसे भी पढ़ें: जल्द खाते में आएगा पीएम किसान की 18वीं किस्त का पैसा, फटाफट करा लें ये जरुरी काम

इसे भी पढ़ें: Ration Card धारक ध्यान दें! मुफ्त राशन के साथ मिलता है 8 सुविधाओं का लाभ, जानें पूरी डिटेल

रेलवे की इनकम में तगड़ा इजाफा

उनके द्वारा 7 हजार रुपये कम से कम सैलरी के अनुसार, पीएलबी कैलकुलेशन करना अन्याय है। काफी सारे आईआरईएफ के द्वारा कहा गया कि कोविड महामारी के समय लोग सफर कर रहे थे उस समय रेलवे कर्मचारियों के द्वारा सुचारु रुप से ट्रेनों को चलाया गया था। जिसके बाद रेलवे की इनकम में तगड़ा इजाफा हुआ था। बता दें रेलवे की ओर से कोविड के समय सीनियर सिटीजन को दी जाने वाली छूट को बंद कर दिया गया था। इसके बाद रेलवे को तगड़ा लाभ हुआ था।

कितने दिन का मिलता है बोनस

रिपोर्ट के मुताबिक, रेलवे कर्मारियों को 78 दिनों की सैलरी के बराबर बोनस प्राप्त होना चाहिए। इसमें बेसिक सैलरी 18 हजार रुपये है। ऐसे में 78 दिन का 17951 रुपये का बोनस काफी कम है। लगातार बढ़ती महंगाई के बीच काफी चिंता वाली बात है। उनके द्वारा बताया गया कि 18 हजार रुपये की सैलरी के हिसाब से 78 दिन का बोनस 46159 रुपये प्राप्त होता है।

इसे भी पढ़ें: ATM Card रखने वालों के लिए खुशखबरी, बैंक देगा 10 लाख रुपये, जानें कैसे

इसे भी पढ़ें: 25 साल में जमा करना चाहते हैं 5 करोड़, ये स्कीम आपकी करेगी मदद, बस मंथली करें इतना निवेश

कैसे मिलेगा 28200 रुपये का लाभ

रिपोर्ट के अनुसार, सरकार रेलवे कर्मचारियों को 7वें वेतन आयोग के आधार पर 78 दिन का बोनस देने का फैसला करती है ऐसे में हर कर्मचारी को कम से कम 28200 रुपये का लाभ होगा। रेलवे कर्मचारी संघ की तरफ से लेटर के जरिए की गई रिक्वेस्ट में कहा गया है कि रेलवे कर्मचारी आपसे रिक्वेस्ट करता है कि सभी रेलवे कर्मचारियों के लिए प्रोडक्टिविटी लिंक्ड बोनस की कैलकुलेशन 7वें वेतन आयोग की सैलरी के मुताबिक करें। इससे आने वाले त्योहार में रेलवे कर्मचारियों को काफी लाभ प्राप्त होगा।