युवराज सिंह ने बताया टीम इंडिया के सबसे सफल कप्तान का नाम, सुनकर चौंक जाएंगे आप

Indian Cricket Team: क्रिकेट का जिक्र हो और हम पूर्व विस्फोटक बल्लेबाज व शानदार फील्डर युवराज सिंह को भूल जाएं ऐसा तो नहीं हो सकता. युवराज सिंह वनडे वर्ल्ड कप 2011 के हीरो बने थे. इतना ही नहीं साल 2007 में भी भारतीय टीम को टी-20 वर्ल्ड कप जीताने में युवराज सिंह ने बड़ी भूमिका निभाई थी. इस बीच युवराज सिंह ने भारतीय टीम के कप्तानों को लेकर बड़ा खुलासा कर दिया है.

उनसे जब पूछा गया कि भारतीय टीम का सबसे सफल कप्तान कौन है तो उन्होंने चौंकाने वाला नाम बताया. आप सोच रहे होंगे कि युवराज सिंह ने रोहित शर्मा, विराट कोहली और विराट कोहली में किसी एक का नाम बताया होगा, लेकिन क्या आप जानते हैं कि ऐसा बिल्कुल भी नहीं है. युवराज सिंह के मुताबिक, भारत का सबसे सफल कप्तान कौन है, यह आप नीचे जान सकते हैं.

युवराज सिंह ने बताया फेवरेट कप्तान का नाम

भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व तूफानी खिलाड़ी युवराज सिंह ने एक कार्यक्रम के दौरान भारतीय टीम के फेवरेट कप्तान का नाम बताकर सबको हैरान कर दिया. दिग्गज खिलाड़ी युवराज सिंह ने सौरव गांगुली को अपना फेवरेट कप्तान चुनते हुए बड़ी बात कही. उन्होंने कहा कि सौरव गांगुली युवा खिलाड़ियों को आगे बढ़ने का भरपूर मौका देता थे.

आगे कहा कि कई खिलाड़ी सौरभ गांगुली की कप्तानी से आगे बढ़े. युवराज सिह ने कहा कि उन्होंने अपने करियर के अधिकतर मैच सौरभ गांगुली और धोनी की कप्तानी में खेले हैं. गांगुली की कप्तानी में अच्छी बात ये थी कि उसमें आत्मविश्वास मिलता था। गांगुली ने उन्हें, सहवाग, भज्जी और जहीर खान काफी मौके दिए. यही वजह थी कि वह क्रिकेट में आगे बढ़ सके.

धोनी, विराट और रोहित पर कही बड़ी बात

युवराज सिंह ने इंटरव्यू के दौरान रोहित शर्मा, विराट कोहली और महेंद्र सिंह धोनी पर भी चौंकाने वाली बात कही. जब उनसे पूछा कि रोहित शर्मा, विराट कोहली और महेंद्र सिंह धोनी में एक कप्तान चुनना हो तो आप क्या कहेंगे. इस सवाल के जवाब में युवराज सिंह ने कहा कि अगर टी20 प्रारूप के लिए चयन करना हो तो फिर रोहित शर्मा का चयन करेंगे. क्योंकि वह अपनी बैटिंग से मैच का रुख आसानी से अपने पक्ष में करने में सक्षम माने जाते हैं.

रोहित शर्मा ने जब से टीम इंडिया की कप्तानी संभाली है तो कप्तानी के साथ-साथ उनकी बल्लेबाजी में भी बड़ा परिवर्तन देखने को मिला. रोहित पारी की शुरुआत करने आते हैं और शुरुआती 5 से 6 ओवर में ही अपनी धुआंधार पारी से टीम पर से सारा दबाव हटा देते हैं.