प्रोटीन सहित कई सारे फायदेमंद तत्वों से भरपूर है चटपटी मूंग दाल की चाट, एक बार तो जरूर करें ट्राई!

Moong Dal Chaat: मूंग दाल से होने वाले फायदों के बारे में तो आप भी जानते ही होंगे कि मूंग कि दाल कितनी ज्यादा फायदेमंद होती हैं। इसमें कई तरह के प्रोटीन, फाइबर, विटामिन्स भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। वहीं, वेट लॉस करने से लेकर में पेट में जमी चर्बी कि समस्या को दूर करने तक मूंग कि दाल के सेवन से शरीर को कई सारे फायदे मिलते हैं।

मूंग की दाल के इतने सारे फायदों के बाद भी इसे बहुत सारे बच्चों से लेकर के बड़े तक खाना पसंद नहीं करते हैं, कारण होता है इसका टेस्ट जो लोगों को फीका लगता है। ऐसे में इन्ही लोगों के लिए खासतौर पर हम ये रेसिपी लेकर के आ गए हैं, इस डिश का नाम है मूंग दाल की चाट रेसिपी, जिसे बनाना बहुत ही ज्यादा ईजी है और इसका चटाखेदार स्वाद बच्चों से लेकर के बड़ों तक को काफी ज्यादा पसंद आएगा।

मूंग दाल की चाट को तैयार करने के लिए चाहिए होगी ये सामग्री 

दो कप पीली मूंग दाल ( इसे पूरे रात भर के लिए भिगो कर रख दें), कश्मीरी लाल मिर्च पाउडर, नमक स्वाद अनुसार, एक टमाटर बारीक़ कटा हुआ, प्याज़ और मिर्ची कटी हुई और खीरे के टुकड़ों को एड कर सकते हैं, आलू सेव जायके को बढ़ाने के लिए जरूर डालें।

इस तरीके से करें तैयार मूंग दाल की चाट को 

मूंग की दाल की चाट को तैयार करने के लिए रात भर के लिए मूंग की दाल को भिगो दें और सुबह अब दो कप पानी डालकर पका लें। लगभग दो से तीन सीटी आने के बाद दाल पक जाएगी। अब एक पैन लें और उसमें तेल गर्म कर लें, इसमें उबली हुई दाल को एड करें, फिर एक एक करके सारे मसालों को मिक्स कर लें।

अब इसमें कटी हुई प्याज़, टमाटर, खीरा और बाकी सब्जियों को मिक्स करते जाएँ। अब इसे एक बाउल में निकालें और नींबू, चाट मसाला और नमक डालकर अच्छे से मिला लें। इसके बाद अनार दाना और हरी धनिया डालकर सर्व करें।

खाने में तो ये स्वादिष्ट है ही साथ ही साथ टेस्ट में भी नम्बर वन है, एक बार खाएंगे तो खाते ही रह जाएंगे।