Tulsi Plant: इस दिशा की ओर लगाएं तुलसी का पौधा, सुख संपत्ति से भर जाएगा घर!

Tulsi Plant: हिन्दू धर्म में तुलसी जी के पौधे को विशेष प्रकार की जगह दे रखी गई है। मान्यता है की जिस भी घर में तुलसी जी का पौधा होता है उस घर में नकारात्मक शक्ति हर प्रकार से दूर रहती है। वहीं, कहा तो ये भी जाता है की घर में किसी तरह की आर्थिक समस्या नहीं होती क्यूंकि घर धन से सदैव भरा हुआ रहता है। हिन्दू धर्म में तो हर शुभ कार्यों में भी तुलसी जी की पत्तियां जरूर लगती हैं, बिना इनके कोई भी शुभ कार्य नहीं हो पाता है।

लेकिन क्या आपको पता है कि सनातन धर्म के अलावा वास्तु शास्त्र में भी तुलसी जी के पौधे का विशेष महत्व दे रखा गया है। कहा जाता है कि तुलसी जी के पौधे को उत्तर दिशा की ओर लगाने से शुभता की प्राप्ति होती है।

ऐसे में जानिए कि घर के किस ओर तुलसी जी का पौधा अत्यंत शुभ माना जाता है:

यदि आपके घर में आर्थिक तंगी बहुत ही ज्यादा रहती है ओर जीवन दुखों से भरा हुआ रहता है तो उत्तर दिशा की ओर तुलसी जी के पौधे को जरूर लगाएं। अगर उत्तर दिशा की ओर तुलसी जी के पत्तियों को लगाते तो जातकों को कभी भी धन की कमी नहीं होती है ओर साथ ही सुख समृद्धि और शांति की भी प्राप्ति होती है।

उत्तर दिशा के अलावा घर के पूर्व दिशा को भी काफी ज्यादा शुभ और अच्छा वास्तु के अनुसार बताया गया है। इस दिशा की ओर तुलसी जी के पौधे को लगाने से घर में सुख, सम्पन्नता आती है और आर्थिक तंगी दूर हो जाती है। इसके अलावा धन लाभ के योग भी बनते हैं, और जीवन में कभी भी किसी तरह की पैसों से जुड़ी समस्या नहीं  होती है।

इन बातों को रखें जरूर ध्यान में:

तुलसी का पौधा वैसे उन्हीं लोगों को लगाना चाहिए जिनका घर साफ रहता हो, सही तरह से हाईजीन रहता हो और गंदगी न हो। वरना न केवल तुलसी जी क्रोधित होती हैं बल्कि विष्णु जी और माँ लक्ष्मी जी भी उस घर में फिर कभी नहीं आती हैं। इसलिए तुलसी का पौधा उसी घर पर लगाएं, जहां साफ सफाई का ज्यादा ध्यान रखा जाता हो।

एक बात को और ध्यान में रखें की एकादशी और रविवार को भूल कर भी इनकी पत्तियों पर हाथ न लगाएं। साथ ही बिना स्नान किये हुए भी तुलसी के पौधे में हाथ नहीं लगाना  चाइये वरना पाप पड़ता है।

स्नान करने के पश्चात अगर रोजाना जो भी जातक तुलसी जी को जल देते हैं, उन्हें कभी नहीं सेहत से जुड़ी कोई समस्या नहीं होती है। इन जातकों की सेहत हमेशा दुरुस्त रहती है।