Sandalwood Tree: साँपो का पसंदीदा ठिकाना चन्दन का पेड़ ही क्यों होता है, जानकर हैरान हो जाएंगे आप!

Sandalwood Tree: ये तो आपने भी बचपन से सुन ही रखा होगा कि साँप चन्दन के पेड़ों में ( Sandalwood Tree) चारों ओर लिपटे हुए रहते हैं साथ ही वे इन पेड़ों कि रक्षा भी करते हैं। लेकिन बहुत ही कम लोग होंगे जो असल में इसके पीछे का कारण भी जानते होंगे कि जब इतने सारे पेड़ हैं तो आख़िरकार चन्दन के पेड़ों को ही इनका पसंदीदा  ठिकाना क्यों माना जाता है।

आइए जानते हैं कि सांप और चन्दन के लकड़ियों के बीच किस तरह  का खास रिश्ता है ( Sandalwood Tree Facts)

दरअसल, कहा जाता है कि साँपो के रहने के लिए चन्दन का पेड़ बिलकुल अनुकूल जगह है। इसके पीछे का कारण है कि इनकी घनी पत्ती और मजबूत सी शाखाएं सांप को धूप, बारिश और हर मौसम से बचाती है। चन्दन का पेड़ वहीं होता भी बहुत  ही ज्यादा शांत जगह में है, ऐसे में साँपो को लगता है कि ये बसेरा उनके लिए सुरक्षित है।

इन सबके अलावा साँपो को काली घनी और सुराक्षित जगह बहुत ही ज्यादा प्रिय लगती है। चन्दन का पेड़ काफी ज्यादा ठंडा माना जाता है, ऐसे में सांप अपना  बसेरा यहीं बसा लेते हैं।

शिकार करने में भी होती है आसानी 

चन्दन का  पेड़ अलग अलग  जीवों को जैसे कीड़े मकोड़े पक्षियों  के पसंदीदा स्थानों में से एक होते हैं  और चन्दन कि भीनी  खुशबू कई सारे जानवरों को अपनी तरफ आकर्षित करती है, ऐसे में चन्दन के पेड़ को साँपो के मुख्य स्थानों में से एक माना जाता है क्यूंकि यहां इन्हें भोजन बड़े ही आसानी से मिल जाता है।

ऐसे में चन्दन के पेड़ को लेकर जो अफवाह सदियों से उड़ाई जा रही है कि इसमें सांप रहते हैं ये काफी तौर पर सच भी है क्यूंकि अगर इसके पेड़ों में हर वो चीज पाई जाती हैं, जो जगह सांप के नेचर में होती हैं।

इसके अलावा कहा जाता है कि सांप के प्रजाति के और भी कैसी सारे ख़तरनाक प्रजाति जैसे जीव भी इसी पेड़ को अपना बसेरा बना लेते हैं। इसलिए महज हम इसे सदियों से चली आ रही महज एक अफवाह ही नहीं कह सकते हैं। बल्कि ये काफी हद तक सच है।