Guruji Student Credit Card Scheme: पढ़ने वाले बच्चों को केंद्र सरकार देगी 15 लाख रुपए! जाने क्या है पूरी योजना

Guruji Student Credit Card Scheme: झारखंड सरकार ने छात्रों की शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए एक काफी महत्वपूर्ण योजना चला दी है और इसकी घोषणा भी कर दी है! जिसका नाम है गुरुजी स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड योजना यह योजना विशेष रूप से उन बच्चों के लिए चलाई गई है! जो आर्थिक रूप से काफी कमजोर है और अपनी पढ़ाई पूरे नहीं कर पा रहे हैं! इस योजना का सीधा उद्देश्य उन बच्चों के लिए है! जो बेहद ही गरीब है और वह इस योजना के आने से अब अपनी पढ़ाई सूचक रूप से चला सकते हैं! तो चलिए हम आपको इस योजना (Scheme)के बारे में इस पोस्ट मे नीचे विस्तार से बताते हैं।

गुरुजी स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड योजना का मुख्य उद्देश्य यह सुनिश्चित करना है कि कोई भी छात्र आर्थिक स्थिति कमजोर होने के कारण पढ़ाई से दूर ना रहे! झारखंड सरकार ने योजना के अंतर्गत सभी विद्यार्थियों को 15 लख रुपए तक का लोन प्रदान करने की बड़ी घोषणा कर दी है! इस लोन पर केवल 4% के रूप में ब्याज देना होगा जो की शिक्षा प्राप्त करने वाले छात्रों के लिए बड़ी खुशखबरी की बात है!

अगर आप भी सोचने के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो आपको gscc. Jharkhand.gov.in वेबसाइट पर जाना होगा। वेबसाइट पर जाने के बाद छात्रों को अपना रजिस्ट्रेशन करना होगा! इसके लिए उन्हें अपने सभी जानकारी को आवश्यकता के अनुसार पूरा भरना होगा।

अगर आप इस योजना के लिए आवेदन करते हैं तो सबसे पहले आपके पास निवास प्रमाण पत्र होना चाहिए आधार कार्ड होना चाहिए और उच्चतम शिक्षा का प्रमाण पत्र होना चाहिए और आपके पास बैंक खाता पासबुक होनी चाहिए। सभी आवश्यक विवरण बढ़ाने के बाद सभी बच्चों का आवेदन पत्र जमा हो जाएगा और फिर आपको इस योजना का लाभ दे दिया जाएगा।

गुरुजी स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड योजना झारखंड सरकार द्वारा एक बड़ा ही कदम माना जा रहा है! जो छात्रों के भविष्य के लिए काफी लाभकारी साबित हो रहा है यह योजना न केवल छात्रों का वित्तीय स्थिति अच्छी करना है! बल्कि उनकी किस्मत के दरवाजे खोलने है और उनको अच्छी नौकरी लगाना है और अपने सपनों को साकार करना है।