Scholarship Scheme: 10वीं पास छात्रों के लिए बड़ी खुशखबरी! ऐसे मिलेंगे 10 हजार रूपए

Scholarship Scheme: 10वीं पास छात्रों के लिए बड़ी खुशखबरी! ऐसे मिलेंगे 10 हजार रूपए! 2024 में दसवीं पास करने वाले छात्रों के लिए एक महत्वपूर्ण छात्रवृत्ति योजना शुरू की गई है बिहार बोर्ड की ओर से मैट्रिक पास छात्रों को प्रोत्साहन के तौर पर ₹10000 की छात्रवृत्ति दी जा रही है! इसके लिए छात्र आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर इस योजना का लाभ उठा सकते हैं! इस योजना में वही छात्र लाभ उठा सकता है जिसके अंक 60% से ज्यादा हो। 

इसके अलावा प्रधानमंत्री छात्रवृत्ति योजना के तहत लड़कों को ₹2500 और लड़कियों को ₹3000 प्रति माह छात्रवृत्ति दी जा रही है! आवेदन के लिए नेशनल स्कॉलरशिप पोर्टल पर आवेदन आप कर सकते हैं! इसके अलावा नेशनल कम मेरिट स्कॉलरशिप एक और महत्वपूर्ण छात्रवृत्ति योजना है! जिसके लिए आप आवेदन कर सकते हैं और सरकार द्वारा पैसे का लाभ उठा सकते हैं।

इन सभी छात्रवृत्ति योजनाओं का उद्देश्य गरीब परिवार और विपिन परिवारों के बच्चों को पढ़ाई के मामले में आगे बढ़ाना है! यह छात्रवृत्ति योजना का लाभ और छात्रों को मिलेगा जिनकी वार्षिक आय 150000 रुपए से नीचे होगी और 60% से अंक ज्यादा होंगे।

इसके साथ ही अल्पसंख्यक समुदाय के छात्रों के लिए पोस्ट मैट्रिक स्कॉलरशिप योजना भी सरकार द्वारा चलाई गई है! यह योजना कमजोर वर्ग के छात्रों के लिए चलाई गई है जो शिक्षा प्राप्त कर सके और अच्छे से पढ़ लिख सके।इसके लिए छात्र आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर इस योजना का लाभ उठा सकते हैं! इस योजना में वही छात्र लाभ उठा सकता है जिसके अंक 60% से ज्यादा हो।

अगर आपने भी बिहार बोर्ड से दसवीं कक्षा पास की है! तो आप भी इस योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं जिनकी चर्चा हमने आपके ऊपर बता दी है! और केंद्र सरकार द्वारा इसका लाभ उठा सकते हैं और केंद्र सरकार से छात्रवृत्ति के तौर पर ₹10000 की राशि ले कर सकते हैं।आवेदन के लिए नेशनल स्कॉलरशिप पोर्टल पर आवेदन आप कर सकते हैं! इसके अलावा नेशनल कम मेरिट स्कॉलरशिप एक और महत्वपूर्ण छात्रवृत्ति योजना है!