सिरदर्द होने पर फटाफट से खा लेते हैं मेडिसिन, तो पहले जान लें ये बात, वरना पड़ेगा भुगतना!

Headache Problem: बहुत बार ऐसा होता है कि तेजी से सिर में दर्द होने लग जाता है और ये इतना ज्यादा असहनीय हो जाता है कि हमें पेनकिलर का सहारा लेना पड़ता है। दर्द कि दवा जैसे ही खाते हैं, हमें तुरंत ही आराम मिल जाता है लेकिन ये बॉडी को किस तरह के गंभीर और ख़तरनाक नुकसान पंहुचाता है ये शायद हम में से बहुत सारे लोगों को मालूम ही नहीं होता है।

बस इसलिए ही आज सिरदर्द की समस्या से खुद को सुरक्षित रखने के लिए अगर आप भी पेनकिलर खाते हैं, तो पहले ये जरूर जान लें कि इसके क्या साइड इफेक्ट्स होते हैं।

भूलकर भी सिरदर्द होने पर दर्द कि कम कर देने वाली दवा न खाएं:

हेल्थ एक्सपेर्ट्स और डॉक्टर्स का ये कहना है कि कभी भी पेनकिलर नहीं खाना चाहिए। क्यूंकि ये एक साथ कई तरह के दिक्क़तों को बढ़ावा दे सकता है। पेनकिलर खाने से पेट से जुड़ी कई तरह कि दिक्क़तें हो सकती हैं। जिस वजह से सूजन, दर्द और कई तरह  की प्रोब्लेम्स काफी ज्यादा बढ़ जाता है।

इतना ही नहीं लिवर, किडनी की सेहत तक में असर पूरा-पूरा पड़ता है। जिस वजह से व्यक्ति का इम्यून सिस्टम वीक हो जाता है। हार्ट से जुड़ी प्रोब्लेम्स भी व्यक्ति हो हो जाती हैं।

बिना सोचे समझें खा तो लेते हैं लेकिन इसका इफ़ेक्ट बॉडी में लॉन्ग टर्म के लिए पड़ता है। इसके और भी कई सारे साइड इफेक्ट्स हैं जिनके बारे में आगे आप लोगों को बताते हैं।

सिरदर्द होने पर इसलिए भी नहीं खानी चाहिए दवाइयां

न केवल सिरदर्द को दूर करने वाला पेन किलर नहीं खाना चाहिए, बल्कि बॉडी के हिस्से में अगर किसी भी तरह की प्रॉब्लम हो तो भी इसके सेवन को अवॉयड ही करना चाहिए।

जानिए कि किस तरह के नुकसान शरीर को झेलने पड़ सकते हैं:

दर्द को दूर करने वाली मेडिसिन खाने से पेट से जुड़ी दिक्क़तें भी हो जाती हैं जैसे कि दर्द, सूजन और अपच के जैसी ढेरों समस्याएं।

मेडिसिन के ओवरडोज का सीधा असर नर्वस सिस्टम के ऊपर पड़ता है और इम्युनिटी भी कमजोर होती जाती है।

दवा के ज्यादा सेवन से रोग प्रतिरोधक क्षमता भी खत्म हो जाती है।

जो लोग ज्यादा ही दवाइयों का सेवन करते हैं उन्हें अल्सर कि गंभीर समस्या भी हो सकती है।

जो लोग ज्यादा पेनकिलर खाते हैं उन्हें हार्ट से जुड़ी कई तरह कि गंभीर बीमारियों का खतरा भी बढ़ सकता है। जैसे कि हार्ट अटैक, ब्लड फ्लो का रुक जाना।