Navratri Recipe 2024: नवरात्रि में जल्दी से करें इस साबूदाने कि खिचड़ी को, स्वाद के साथ हेल्थी भी!

Navratri Recipe 2024: नवरात्रि का शुभ अवसर एकबार फिर से आने वाला है। इस त्यौहार को पूरे भारत समेत विश्व के अलग अलग हिस्सों में बड़े ही धूम धाम के संग मनाया जाता है। नवरात्रि में माँ दुर्गा जी और उनके रूपो कि मूर्तियों को चूड़ियों, कुमकुम और फूलों की ज्वेलरी के साथ डेकोरेट किया जाता है। साथ ही माता जी की विधि विधान से पूजा अर्चना भी की जाती है।

नवरात्रि के अवसर में माँ दुर्गा समेत इन नौ दिनों में उनके अलग अलग रूपो की विधि विधान से पूजा अर्चना की जाती है। नवरात्रि के शुभ अवसर के दौरान बहुत से लोग व्रत भी रखते हैं।

ऐसे में अगर इस बार आप भी नवरात्रि का व्रत रखने का विचार कर रहे हैं तो हम आपको बताने जा रहे हैं इस स्वादिष्ट साबूदाने की खिचड़ी के बारे में, क्यूंकि स्वादिष्ट तो ये होती ही है साथ ही साथ सेहत को हर तरह के फायदे भी पहुँचाती है। वहीं, आपका पेट भी लम्बे, समय तक भरा रहता है और बार बार भूख का अहसास नहीं होता है।

अब ऐसे में जानिए की साबूदाने की स्पेशल खिचड़ी को कैसे तैयार करें। इसे बनाना भी बहुत आसान है और ये झटपट से बनकर तैयार हो जाएगी और आपको ज्यादा समय भी नहीं लगेगा।

साबूदाने की खिचड़ी बनाने के लिए चाहिए होगी ये सामग्री:

उबले आलू – दो से चार

मखाना – आधा कप

कटे हुए काजू-तक़रीबन 10-12

साबूदाना – एक कप

भुनी मूंगफली – 1/4 कप

कटे हुए बादाम -6-10

घी- दो चम्मच

कढ़ी पत्ता – 10-20

काटा हुआ हरा धनिया – आधी कटोरी

साबुत लाल मिर्च- तीन से चार

हरी कटी मिर्च- तीन से पांच

नमक स्वादानुसार

नींबू का रस- 2 चम्मच

फटाफट इस तरह से करें साबूदाने के खिचड़ी को रेडी

साबूदाने की खिचड़ी बनाने के लिए आपको सबसे पहले एक कप साबूदाने को तक़रीबन एक से डेढ़ घंटे के लिए भिगो देना होगा। इतना पानी डालना है की साबूदाना अच्छे से भीग जाए।

एक से डेढ़ घंटे भीगे रहने के बाद साबूदाना पूरा पानी अच्छे से सोख लेगा और आराम से फूल जाएगा। अब इसे अच्छे से सुखा लें वरना बनाते समय चिपक जाएगा और स्वादिष्ट नहीं लगेगा।

इसके बाद फिर काढ़ाही लें और तेल या घी अपने अनुसार डाले और गर्म करें, फिर हल्का सा गर्म होने के बाद मखाना, काजू और बादाम डालकर भून लें। जब ये सारी चीजें गोल्डन ब्राउन हो जाएँ तो काढ़ाई से निकालकर अलग किसी प्लेट में रख दें।

एक बार फिर से काढ़ाई में घी डालना है और इसमें जीरा, कढ़ी पत्ता, राई डाल देना है। जब ये सारी चीजें जब चटखने लगे तो सूखी मिर्च को डाल देना है फिर आलू और साबूदाने को डालना है। फिर मूंगफली डाल लें। अब आंच को मीडियम फ्लेम में करके भून लें।

अब चलाने के बाद इसमें फ्राई किये हुए ड्राई फ्रूट्स डालें। फिर नींबू और हरा धनिया डालकर के गरमा गर्म सर्व करें।

लीजिए तैयार है आपका झटपट तरीके से बन के साबूदाने की खिचड़ी। गरमा गर्म इसका स्वाद और भी अच्छा लगता है। टिफिन में पैक करके भी लेकर जा सकते हैं।