नवरात्रि से पहले घर में रखें इन आइटम्स से सजाएं माता का दरबार!

Navratri Decoration Ideas: 3 अक्टूबर से नवरात्रि का शुभ अवसर शुरू होने वाला है। इन नौ दिनों में दुर्गा माँ के नौ स्वरुप की पूजा विधि विधान से की जाती है। वहीं, मंदिर से लेकर के लोग घर तक को अच्छे से डेकोरेट करते हैँ। वहीं, माता की मूर्ति को भी विराजमान करवाते हैँ। साथ – साथ अपने घर को भी डेकोरेट करवाते हैँ।

ऐसे में आज हम आपको कुछ डेकोरेशन आइडियाज देने वाले हैँ, जो बहुत ही ज्यादा आसान है और ये घर को डेकोरेशन में काफी ज्यादा काम भी आ सकते हैँ।

जानिए किस तरह से करें घर की डेकोरेशन 

इस बात से तो आप भी वाकिफ हैँ की पूजा पाठ की डेकोरेशन में अक्सर फूलों और पत्तों का इस्तेमाल किया जाता है। आप देवी के दरवार को सजाने के लिए केले के पत्तों का इस्तेमाल कर सकते हैँ। लेकिन ध्यान में रहे की ये पत्ते फ्रेश होने चाहिए। देवी जी के दरबार को सजाने के लिए आप कुछ पत्तों को लें और उन्हें चौकी के पास क्रॉस की डिज़ाइन में सजा दें। ता फिर आप केले के पत्ते को चौकी के दोनों तरफ भी रख सकते हैँ। माता के दरबार को इस तरह से डेकोरेट करना बहुत ही ज्यादा आसान है और ये दिखने ने भी खूबसूरत लगेगा।

रंग- बिरंगे दुपट्टे भी आ सकते हैँ बहुत काम

अगर आपके पास अलग अलग कलर के काफी ज्यादा दुपट्टे हैँ तो घर के डेकोरेशन में ये काफी ज़्यादा काम आ सकते हैँ। आप दो से तीन दुपट्टे को लें और उन्हें एक साथ जॉइंट कर लें।

घर में रखें फूलों और गमलों का करें यूज़ 

अगर आपके घर में गमला है या फूलों के पौधे हैँ तो इनकी. मदद से आप ब्यूटीफुली तरीके से डेकोरेट कर सकते हैँ। वहीं, अगर इनमें लाइट्स लगा लेते हैँ तो और भी ज्यादा जगमगा जाता है।

गेंदे के फूलों का करें इस्तेमाल 

ख़ूबसूरती बढ़ाने में गेंदे के फूल काफी ज्यादा काम आते हैँ। इसलिए नवरात्रि से पहले गेंदे के फूलों से आप अपने घर को खूबसूरत तरीकों से सजा सकते हैँ।

तो ये कुछ आसान से और सिम्पल से आइडियाज थे जो आपके घर को डेकोरेट करने में काफी ज्यादा मददगार साबित हो सकते हैँ।