EPFO News: पेंशन योजना के नियमों में होंगे बदलाव, सरकार कर रही विचार, जानें पूरी डिटेल

EPFO News: अगर आप EPFO सब्सक्राइबर्स हैं तो ये खबर आपके लिए खास हो सकती है। आपको बता दें ईपीएफओ के जरिए पेंशन स्कीम के नियमों को बदलन का बिचार कर रही है। इसके तहत सभी खाता धारकों को कुल जमा रकम को पेंशन के तहत बदलने का ऑप्शन कर्मचारियों को प्रदान किया जा सकता है। केंद्रीय श्रम एवं रोजगार मंत्री मंडाविया के मुताबिक, समाजिक सेफ्टी के लिए ईपीएफ कर्मचारियों को ज्यादा ऑप्शन देने की आवश्यकता है।

उनके द्वारा कहा गया है कि यदि कोई भी कर्मचारी रिटायर होने के बाद ये चाहता है कि पीएफ खाते में जमा सारा पेसा पेंशन फंड के रूप में बदला जाए तो इससे उसको ज्यादा पेंशन प्राप्त हो सके। इस बारे में सरकार के द्वारा गंभीर विचार किया जा रहा है। इसके बाद इस बारे में विचार विमर्श किए जाने की संभावना की गई है।

इसे भी पढ़ें: 84 दिनों की वैधता के साथ ये प्लान मचा रहे गदर, अनलिमिटेड कॉलिंग और डेटा के साथ मिलेंगे कई बेनिफिट!

इसे भी पढ़ें: बिजनेस के लिए नहीं हैं पैसे तो बिल्कुल भी न हो परेशान, सरकार की इस स्कीम का उठाएं लाभ!

EPFO से जुड़े 20 लाख कर्मचारी

EPFO से जुलाई महीने में करीब 20 लाख नए कर्मचारी जुड़ चुके हैं। जुलाई में चालू फाइनेंशियल ईयर में सबसे ज्यादा लोगों ने नौकरी की शुरुआत की है। इसमें कुल 19.94 लाख ने नौकरी की शुरुआत करने के बाद ईपीएफओ में रजिस्ट्रेशन कराया है। इनमें से 10.52 लाख कर्मचारी ऐसे हैं जिनको पहली दफा नौकरी की शुरुआत की है।

ईपीएफओ पोर्टल से करें ये काम

ईपीएफओ पोर्टल से जुड़ी समस्याओं को लेकर पूछे गए सवालों पर केंद्रीय मंत्री के द्वारा कहा गया है कि हम ईपीएफओ पोर्टल को किसी भी बैंक की वेबसाइट के जैसे बनाने का प्रयास कर रहे हैं। आने वाले छ महीने में इसमें काफी सुधार हो जाएगा। हमारे ये प्रयास हैं कि बैंकिंग पोर्टल के जैसे ईपीएफओ का पोर्टल भी कर्मचारियों को अच्छी खासी सुविधाएं दे सके। इसके लिए ईपीएफओ पूरे सिस्टम का सुधार करेगा।

इसे भी पढ़ें: करिश्मा संग किया रोमांटिक सीन किया शूट, मात्र 15 मिनट में खत्म किया शूटिंग!

इसे भी पढ़ें: त्योहार से पहले केंद्र सरकार का बड़ा ऐलान, सीधे खाते में आएंगे 1.5 लाख रुपये, ऐसे उठाएं लाभ

मंडाविया के मुताबिक, हम नए क्षेत्रों की पहचान कर रहे हैं कि इसमें रोजगार के अवसर काफी तेजी से बढ़ें। इसमें सेमीकांडक्टर भी शामिल है। आने वाले समय में इसके जरिए बड़े रोजगार के कई अवसर मिलने वाले हैं। इसके देश के काफी संख्या में कंपनियां सेमीकंडक्टर लगाने को काफी उत्साहित भी हैं।